Himachal Lifestyle

आहार योजना का पालन करने के तरीके

हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन में, फिट रहने के लिए सबसे मुश्किल काम है। हमारे पास किसी भी जिम या योग में शामिल होने या वर्कआउट करने का समय नहीं है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि लंबे और सुखी जीवन जीने के लिए फिट रहना सबसे अच्छा तरीका है। फिटनेस हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप फिट रहना चाहते हैं, तो एक तरीका है जो आपकी मदद कर सकता है। जी हां, एक अच्छी डाइट प्लान को अपनाकर आप बिना किसी भारी भरकम वर्कआउट के आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगे। लेकिन सबसे मुश्किल बात यह है कि आहार योजना से कैसे जुड़े रहें? आइए देखते हैं कुछ ऐसे तरीके जो निश्चित रूप से आपको डाइट प्लान से चिपके रहने में मदद करेंगे

सभी जंक फूड को ना कहें

डाइट प्लान पर अडिग रहने के लिए पहला कदम यह है कि आप उन सभी जंक फूड को बड़ा न कहें जिन्हें आप खाना पसंद करते हैं। मैं समझता हूं कि यह मुश्किल है, लेकिन अगर आप सख्ती से नहीं कहते हैं और अपने आप को हर अस्वास्थ्यकर भोजन से अच्छी दूरी पर रखते हैं, तो जल्द ही, यह आसान हो जाएगा।
शुरू में, आप एक छोटे से काटने का मन कर सकते हैं। लेकिन नहीं, एक बड़ा नहीं! यहां तक ​​कि एक छोटा सा काट भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। चूंकि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन एक छोटे से काटने से आप अधिक खाने के लिए जोर देते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

फिट होने के लिए एक कारण मिलता है
हालांकि फिट रहने के लिए केवल एक कारण नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर आप चाहते हैं, तो फिट रहने का एक कारण है। उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ वजन कम करेंगे, तो आप उन सभी कपड़ों को पहनने में सक्षम हो सकते हैं, जिन्हें आप अभी पहन नहीं सकते हैं। या आप अभी देखने से बेहतर दिख सकते हैं या शायद, आप अपने पूर्व साथी से गर्म दिखने का बदला ले सकते हैं। क्या कहते हो?

हर 2 घंटे में खाते रहें

हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाना अच्छा है। और यहां तक ​​कि अगर आप खरीदारी के लिए कहीं बाहर जा रहे हैं, दोस्तों के साथ या किसी काम के लिए, अपने बैग में कुछ स्वस्थ रखें और हर 2 घंटे में इसे खाते रहें।

अपने आप को अस्वास्थ्यकर आहार का एक छोटा कटोरा परोसें

मैं समझता हूं कि सभी जंक फूड से छुटकारा पाना बिल्कुल भी आसान नहीं है। कुछ ऐसे क्षण होते हैं जिनमें हम कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर होते हैं जो हमारे लिए इतना स्वस्थ नहीं होता। लेकिन उस मामले में, भोजन को सबसे छोटी कटोरी में या आपके द्वारा देखी जाने वाली प्लेट में परोसें। यह आपको कम खाने में मदद करेगा।

प्रेरणा लो

किसी भी चीज को सफलतापूर्वक करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है मोटिवेट होना। इसलिए, यदि आप किसी और के साथ आहार पर हैं, तो स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक-दूसरे को प्रेरित करने का प्रयास करें। लेकिन अगर आप इस पर अकेले हैं, तो चिंता न करें। आप अभी भी अपने आप से खुद को प्रेरित कर सकते हैं। आप अपने लिए काफी हैं। हमेशा अपने आप से वह महत्वपूर्ण चर्चा करें। अपने मन को समझें कि फिट रहने के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है।

Related posts

चीजें जो हम सभी ने अपने उबाऊ व्याख्यानों में की हैं

digitalhimachal

हिमाचली संस्कृति के कायल हुए पूर्वोतर राज्यों के छात्र

digitalhimachal

दौलतपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, रेल राज्य मंत्री ने किया उद्घाटन

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy