Health

एच 1 एन 1 Swine फ्लू वायरस (स्वाइन फ्लू): लक्षण, कारण, परीक्षण और उपचार

H1N1 फ्लू को स्वाइन फ्लू के नाम से भी जाना जाता है। इसे स्वाइन फ्लू कहा जाता है क्योंकि अतीत में, इसे पकड़ने वाले लोगों का सूअरों से सीधा संपर्क था। यह कई साल पहले बदल गया, जब एक नया वायरस उभरा जो कि सूअरों के पास नहीं था।

2009 में, H1N1 दुनिया भर में तेजी से फैल रहा था, इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी कहा। तब से, लोग स्वाइन फ्लू से बीमार होते रहे हैं, लेकिन उतने नहीं।

जबकि स्वाइन फ्लू उतना डरावना नहीं है जितना कुछ साल पहले लगता था, फिर भी खुद को इससे बचाने के लिए यह महत्वपूर्ण है। मौसमी फ्लू की तरह, यह कुछ लोगों के लिए अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। हर साल फ्लू का टीका या फ्लू शॉट लेने के लिए सबसे अच्छा दांव है। स्वाइन फ्लू वैक्सीन में शामिल वायरस में से एक है।

आप इसे कैसे पकड़ेंगे?
मौसमी फ्लू की तरह। जब जिन लोगों को खांसी या छींक आती है, वे वायरस की छोटी बूंदों को हवा में छिड़कते हैं। यदि आप इन बूंदों के संपर्क में आते हैं, तो एक सतह (जैसे डॉर्कनोब या सिंक) को छूएं जहां बूँदें उतरा हो, या किसी संक्रमित व्यक्ति को हाल ही में छुआ हुआ कोई स्पर्श करें, आप एच 1 एन 1 स्वाइन फ्लू को पकड़ सकते हैं।

जिन लोगों में यह होता है, वे एक दिन पहले फैल सकते हैं, जब तक कि उनके कोई लक्षण न हों और उनके बीमार होने के 7 दिन बाद। बच्चे 10 दिनों तक संक्रामक हो सकते हैं।

नाम के बावजूद, आप स्वाइन फ्लू को बेकन, हैम या किसी अन्य पोर्क उत्पाद से नहीं पकड़ सकते।

स्वाइन फ्लू के लक्षण
ये भी, बहुत ज्यादा मौसमी फ्लू के समान हैं। वे शामिल कर सकते हैं:

  • खांसी
  • गले में खरास
  • रूखी या बहती नाक
  • शरीर मैं दर्द
  • सरदर्द
  • ठंड लगना
  • थकान

नियमित फ्लू की तरह, स्वाइन फ़्लू से निमोनिया, फेफड़े में संक्रमण और साँस लेने की अन्य समस्याएँ और भी गंभीर हो सकती हैं। और यह मधुमेह या अस्थमा जैसी बीमारी को बदतर बना सकता है। यदि आपके पास सांस की तकलीफ, गंभीर उल्टी, आपके पेट या पक्षों में दर्द, चक्कर आना या भ्रम जैसे लक्षण हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर या 911 पर कॉल करें।

क्या स्वाइन फ्लू के लिए टेस्ट हैं?
हाँ। एक के बिना यह बताना मुश्किल है कि आपको स्वाइन फ्लू है या मौसमी फ्लू है, क्योंकि ज्यादातर लक्षण एक जैसे हैं। यदि आपको स्वाइन फ़्लू है, तो आपको बीमार होने की संभावना है और आपका पेट और नियमित फ़्लू की तुलना में फेंक दिया जा सकता है। लेकिन एक प्रयोगशाला परीक्षण केवल जानने का तरीका है। यहां तक ​​कि एक रैपिड फ्लू टेस्ट जो आप अपने डॉक्टर के कार्यालय में प्राप्त कर सकते हैं, आपको निश्चित रूप से नहीं बताएगा।

स्वाइन फ्लू का परीक्षण करने के लिए, आपका डॉक्टर आपके बाथरूम में स्वाब चलाता है – जो आपके गले के पीछे के चारों ओर आपकी नाक के अंदर होता है। लेकिन परीक्षण नियमित फ्लू के लिए सामान्य या व्यापक नहीं है। तो केवल वे लोग जिन्हें वास्तव में परीक्षण की आवश्यकता होती है, वे अस्पताल में हैं या जो स्वाइन फ्लू से जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाले उच्च जोखिम वाले हैं, जैसे:

5 साल से कम उम्र के बच्चे
लोग 65 या उससे अधिक उम्र के हैं
बच्चे और किशोर (18 वर्ष से कम) जो लंबे समय तक एस्पिरिन थेरेपी प्राप्त कर रहे हैं और जो स्वाइन फ्लू से संक्रमित होने के बाद रेये के सिंड्रोम के लिए खतरा हो सकते हैं। रेयेस सिंड्रोम बच्चों में एस्पिरिन के उपयोग से जुड़ी एक जानलेवा बीमारी है।
गर्भवती महिला
वयस्क और क्रोनिक फेफड़े, हृदय, यकृत, रक्त, तंत्रिका तंत्र, न्यूरोमस्कुलर, या चयापचय समस्याओं वाले बच्चे
वयस्क और बच्चे जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर चुके हैं (उनमें जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने के लिए दवाएं लेते हैं या जिनके पास एचआईवी है)
नर्सिंग होम और अन्य दीर्घकालिक देखभाल सुविधाओं में लोग.

इसका इलाज कैसे किया जाता है?
मौसमी फ्लू के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली कुछ ऐसी ही एंटीवायरल दवाएं भी H1N1 स्वाइन फ्लू के खिलाफ काम करती हैं। Oseltamivir (Tamiflu), peramivir (Rapivab), और zanamivir (Relenza) सबसे अच्छा काम करते हैं, हालाँकि कुछ प्रकार के स्वाइन फ़्लू में ओसेल्टामिविर का जवाब नहीं है।

ये दवाएं आपको अच्छी तरह से तेज होने में मदद कर सकती हैं। वे आपको बेहतर महसूस भी करा सकते हैं। जब आप उन्हें पहले फ्लू के लक्षणों के 48 घंटों के भीतर लेते हैं, तो वे सबसे अच्छा काम करते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें बाद में लेते हैं, तो भी वे मदद कर सकते हैं।

एंटीबायोटिक्स आपके लिए कुछ नहीं करेंगे। क्योंकि फ्लू एक वायरस के कारण होता है, बैक्टीरिया से नहीं।

ओवर-द-काउंटर दर्द उपचार और सर्दी और फ्लू की दवाएं दर्द, दर्द और बुखार से राहत देने में मदद कर सकती हैं। 18 साल से कम उम्र के बच्चों को एस्पिरिन न दें क्योंकि रीये के सिंड्रोम का खतरा है। सुनिश्चित करें कि बच्चों को देने से पहले ओवर-द-काउंटर ठंड दवाओं में एस्पिरिन नहीं है।

क्या स्वाइन फ्लू के लिए कोई टीका है?
वही फ्लू वैक्सीन जो मौसमी फ्लू से बचाता है, एच 1 एन 1 स्वाइन फ्लू के तनाव से भी बचाता है। आप इसे एक शॉट के रूप में या नाक स्प्रे के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी तरह से, यह असली वायरस पर हमला करने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को “सिखाता है”।

एक फ्लू शॉट के अलावा, अन्य चीजें हैं जो आप स्वस्थ रहने के लिए कर सकते हैं:

दिन भर अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं। “हैप्पी बर्थडे” गाना दो बार गाकर सुनिश्चित करें कि आपने काफी देर तक धोया है। या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।
अपनी आँखें, नाक या मुँह न छुएँ।
ऐसे लोगों से बचें जो बीमार हैं।

Related posts

सायक्लोथॉन; पर्यावरण की खातिर कड़कड़ाती ठंड में 44 हजार ने चलाई साइकिल

digitalhimachal

रसोई का पानी खुले में बहाने पर होगी कार्रवाई

digitalhimachal

हिमाचल में इस दिन रखी जाएगी एम्स की आधारशिला

digitalhimachal

1 comment

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy