Himachal Education News in Hindi

“परीक्षा पर चर्चा” में पीएम मोदी से रूबरू होगा भराड़ी स्कूल का छात्र

मड़ल घुमारवी के तहत पड़ने वाला राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़ी के जमा एक के विज्ञान संकाय का छात्र देवांश “परीक्षा पे चर्चा” मे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से रूबरू होने के लिए तालकटोरा स्टेडियम दिल्ली के लिए चयनित हुआ है ।

इस छात्र के चयनित होने से जहाँ स्कूल प्रशासन फूले नहीं समा है वहाँ स्कूल प्राधानाचार्य कुलदीप डोगरा को बधाई संदेश देने वालों का तांता लगा हुआ है । पूरे हिमाचल में सिर्फ 6 छात्रों का चयन हुआ है जिसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भराड़ी जिला बिलासपुर का एक छात्र देवांश भी शामिल है।

यह विद्यालय के लिए बहुत गौरव की बात है। चयनित छात्र देवांश का जन्म 18 जून 2003 को गांव व डाकघर लेहडी सरेल तहसील घूमारवीं जिला बिलासपुर मे हुआ । इनके पिता का नाम श्री तिलक राज है जो पेशे से एक अध्यापक हैं इनकी माता का नाम सुनीता कुमारी है जो एक गृहणी है। मृदुल वाणी व कोमल हृदय के देवाशं की प्राथमिक शिक्षा प्राइमरी स्कूल लेहडी सरेल से हुई है । इन्होंने माध्यमिक व उच्च शिक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डूमैहर जिला बिलासपुर हिमाचल प्रदेश से प्राप्त की है । देवाशं बचपन से ही पढ़ने में बहुत होशियार है। कक्षा प्रथम से दसवीं तक हर लगातार बार कक्षा में प्रथम स्थान पर उत्तीर्ण हुआ है।

दसवीं कक्षा में हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड मे 700 मे से 669 अंक प्राप्त कर 95.57% के साथ उत्तीर्ण हुआ। जिसके फलस्वरूप इसे ” सांसद भारत दर्शन” करने का सुअवसर भी प्राप्त हुआ । जिसमें हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के कुल 18 छात्र शामिल थे।देवाशं माननीय प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व से शुरुआत से ही यह बहुत प्रभावित था तथा उनसे मिलने की लालसा अपने मन में पाले बैठा था। देवंश की लालसा वास्तविकता में तब बदल गई जब सरकार के आदेशानुसार ” परीक्षा पे चर्चा” के लिए सभी को एक समान अवसर प्रदान करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की घोषणा हुई। ताकि गांव व शहर के छात्रों को प्रधानमंत्री से मिलने व प्रश्न पूछने का एक समान अवसर मिल सके।

देवांश ने 17 जनवरी 2019 को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर दिए गए सभी प्रश्नों का विवेका अनुसार उत्तर दिया। जिसके फलस्वरूप उसका चयन दिल्ली के लिए हुआ। समस्त विद्यालय परिवार उसके इस चयन पर बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

भराड़ी स्कूल के परिवार व अध्यापकों के लिए बहुत ही अविश्वसनीय क्षण है कि उनके द्धारा दी गई शिक्षा पर देवाशं नई बुलंदियों को छू रहा है तथा अपने सपने को साकार रूप दे रहा है ।
कुलदीप डोगरा स्कूल प्राधानाचार्य

Related posts

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में छाए रेनबो के विद्यार्थी

digitalhimachal

Top 4 Web Designing Institutes in Chandigarh With Address & Contact Detail

digitalhimachal

मेधावी छात्र व उत्कृष्ट कार्य करने पर 107 लोग सम्मानित

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy