Himachal Poltics Shimla News in Hindi Solan News in Hindi Trending

मुख्यमंत्री ने एचआरटीसी के उप-डिपो धर्मपुर को डिपो में स्तरोन्नत करने की घोषणा

हिमाचल पथ परिवहन निगम के धर्मपुर स्थित उप-डिपो को स्तरोन्नत कर डिपो किया जाएगा और कमलागढ़ को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ये घोषणाएं मंडी जिले के धर्मपुर में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडल और धर्मपुर खण्ड के लोगों की पानी की समस्या को हल करने के लिए ब्रिक्स के तहत क्षेत्र के लिए 121.50 करोड़ रुपये की जलापूर्ति परियोजना का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने 27 दिसंबर, 2018 को अपना एक वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर धर्मशाला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सम्मानजनक उपस्थिति दर्ज की। यह पहली बार था कि प्रधानमंत्री ने न केवल राज्य सरकार के शपथ ग्रहण के अवसर की शान बढ़ाई, बल्कि एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर प्रदेश के लोगों को आशीर्वाद भी दिया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि वह पिछले लगभग इक्कीस वर्षों से सदन में हैं और उन्होंने देखा है कि सभी नई सरकारों के पहले फैसले आमतौर पर राजनीति से प्रेरित होते हैं। वर्तमान सरकार ने इस प्रथा को बदला और सरकार ने पहला निर्णय गरीबों के उत्थान और कल्याण के उद्देश्य से लिया। वर्तमान सरकार का पहला निर्णय बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से 70 वर्ष करने का था और इस निर्णय से राज्य के लगभग दो लाख लोग लाभान्वित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के नेता उनकी दिल्ली यात्राओं के बारे में बहुत अधिक शोर मचाते हैं, लेकिन जब प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार से राज्य की विकासात्मक परियोजनाओं के लिए 10,000 करोड़ रुपये मंजूर करवा लिए हैं, तो अब इन नेताओं के पास कहने को कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस पूरी तरह से विघटित है और सभी नेता अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार हिमाचल को देश का विकास की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने की ओर अग्रसर है।उन्होंने कहा कि वर्तमान एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान उन्होंने लोगों की विकासात्मक मांगों और आकांक्षाओं को जानने के लिए राज्य की कुल 68 विधानसभा क्षेत्रों में से 64 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए जन मंच ने न केवल आम जनता के विभिन्न कार्यों और शिकायतों का उनके घरद्धार के नजदीक निवारण सुनिश्चित बनाया है, बल्कि इससे सरकारी कार्यालयों में भी लोगों का आना भी कम हुआ है, जिससे उनके कीमती समय और धन की बचत हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ऐसे लोग जो केन्द्र की उज्जवला योजना से लाभान्वित नहीं हो सके, की सुविधा के लिए गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की ताकि प्रदेश के सभी घरों को धुआं मुक्त बनाया जा सके। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने 2 करोड़ रुपये की लागत से मोरला और झाँगी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और धर्मपुर में मिनी सचिवालय की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तनार और कोटवान में विज्ञान और वाणिज्य कक्षाएं, धर्मपुर बाजार में टायलों की इंटरलॉकिंग के लिए 10 लाख रुपये, राजकीय प्राथमिक विद्यालय तनूर को माध्यमिक पाठशाला तथा माध्यमिक विद्यालय बनारड़ी को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने धर्मपुर खण्ड में 121.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली बहु ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना कमलाह तथा मण्डप, धर्मपुर में 26.74 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाले 132 केवी विद्युत उपकेन्द्र की आधारशिला रखी। इससे क्षेत्र की 40 पंचायतों के लगभग 1.32 लाख लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने 9.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नागरिक अस्पताल धर्मपुर के भवन की भी आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने मरही में 5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 33 केवी विद्युत उप-केन्द्र की भी आधारशिला रखी। इससे क्षेत्र की 10 पंचायतों के 30 हजार से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने 19.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय के भवन तथा 6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राख से धलौन सड़क के द्वितीय चरण की भी आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने 24 से 26 जनवरी तक आयोजित किए जा रहे बहु विशेषज्ञ स्वास्थ्य शिविर का भी शुभारम्भ किया।भाजपा मण्डल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री को सिक्कों से तोला। विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक तथा राजनीतिक संगठनों ने भी मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।धर्मपुर ठेकेदार संघ के अध्यक्ष संजय निराला ने मुख्यमंत्री को संघ की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 2.01 लाख रुपये का चैक भेंट किया।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मण्डी ज़िला के लोग सौभाग्यशाली है कि यहां के लोगों को पहली बार ज़िले से संबंधित मुख्यमंत्री मिले हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों को नागरिक अस्पताल धर्मपुर गुणात्मक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री का धर्मपुर खण्ड के लिए 121 करोड़ रुपये की बहु ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना कमलाह तथा मंडप की आधारशिला रखने के लिए आभार व्यक्त किया तथा कहा कि इन योजनाओं के बन जाने से क्षेत्र की पेयजल संबंधी समस्या समाप्त हो जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से सैन्य बल तथा अन्य एक-रूप सेवाओं के प्रवेश परीक्षा के लिए कोचिंग संस्थान खोलने का भी आग्रह किया।

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र के लोगों के लिए यह ऐतिहासिक अवसर है जब मुख्यमंत्री ने स्थानीय विधायक एवं सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर के जन्मदिन के अवसर पर करोड़ों रुपये की विकासात्मक योजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी।

ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार, विधायक कर्नल इन्द्र सिंह, विनोद कुमार, इन्द्र सिंह गांधी, जवाहर लाल ठाकुर तथा प्रकाश राणा, भाजपा मण्डल अध्यक्ष पूर्ण चन्द व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related posts

हिमाचल प्रदेश की सेंट्रल यूनिवर्सिटी को एक बार फिर अपने कैंपस के लिए उम्मीद जगी

digitalhimachal

लोकसभा चुनाव: राणा का चुनाव लड़ने से इंकार, रामलाल को फिर बुलाया दिल्ली

digitalhimachal

इस बार अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा होंगे मुख्य अतिथि

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy