Hamirpur News in Hindi Himachal Poltics Una News in Hindi

राष्ट्र को मोदी जैसे पीएम की आवश्यकता, जयराम सरकार ने पूरे किए 13 महीने -अमित शाह

राष्ट्र को एक बार फिर मजबूर सरकार ’के बजाय एक मजबूत सरकार’ की आवश्यकता है ताकि राष्ट्र प्रगति और समृद्धि के मार्ग पर आगे बढ़े। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज ऊना में आयोजित हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। सम्मेलन में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के हजारों पन्ना प्रमुखों ने भाग लिया।

अमित शाह ने कहा कि हिमाचल केवल देवभूमि ही नहीं है, बल्कि यह वीर भूमि भी है, क्योंकि राष्ट्र की सीमाओं पर पहना देने वाले पहरा देने में हिमाचल के युवा सबसे आगे हैं।  उन्होंने कहा कि राज्य को चार परमवीर चक्र विजेता होने का गौरव प्राप्त है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने मातृभूमि को उनकी सेवाओं के सम्मान के रूप में देश के सेवानिवृत्त सैनिकों को ‘वन रैंक वन पेंशन’ प्रदान की है जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस ने इस मुद्दे पर पूर्व सैनिकों को गुमराह किया। उन्होंने कहा कि तीन हिमाचलियों को पदम श्री पुरस्कार के लिए चुना गया है, जो हर हिमाचली के लिए गर्व की बात थी।

राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि पिछली राज्य सरकार एक विशेष परिवार के नेतृत्व वाली पार्टी की थी तथा वह स्वयं के मामलों को निपटाने में व्यस्त थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस पार्टी भी एक विशेष परिवार की पार्टी है। उन्होंने कहा कि इस परिवार ने लगभग 55 वर्षों तक देश पर शासन किया और फिर भी राष्ट्र के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश विश्व शक्ति के रूप में उभरने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में देश की सीमाएं सुरक्षित हैं।

अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ‘जन धन योजना’ के तहत लगभग 33 करोड़ नए बैंक खाते खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना ने यह सुनिश्चित किया है कि गरीब से गरीब व्यक्ति भी सर्वोत्तम उपचार सुविधाओं से वंचित न रहे।

आम आदमी के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई सराहनीय पहल की सराहना करते हुए, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार की गृहिणी सुविधा योजना ने यह सुनिश्चित किया है कि राज्य की महिलाओं को ईंधन के लिए लकड़ी संग्रहण और धुएं के बोझिल काम से छुटकारा मिल सके । इससे पूर्व, राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंच से जिला ऊना भाजपा कार्यालय का ऑनलाईन शुभारम्भ किया।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि पन्ना प्रमुख सम्मेलन का उद्देश्य जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पन्ना प्रमुख को अपने पन्ने (पेज) के सभी तीस मतदाताओं के साथ व्यक्तिगत संपर्क सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह संगठन ही है जो सरकार बनाने में मदद करता है इसलिए सरकार पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता और पदाधिकारियों को उचित सम्मान देती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों के समर्थन और सहयोग के कारण ही भाजपा सत्ता में आई और सरकार ने आज एक साल, एक महीने और एक दिन का कार्यकाल पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि यह एक साल उपलब्धियों से भरा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 27 दिसंबर, 2017 को उनके शपथ ग्रहण समारोह के दौरान न केवल राज्य सरकार को आशीर्वाद दिया बल्कि प्रधान मंत्री ने राज्य सरकार के एक साल का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर धर्मशाला में आयोजित समारोह में भी अपना आशीर्वाद दिया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस अवधि के दौरान सरकार ने समाज के हर वर्ग और राज्य के हर क्षेत्र के कल्याण के लिए कई विकासात्मक योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के समक्ष राज्य के मामले को प्रभावी तरीके से उठाया है तथा एक वर्ष की छोटी अवधि में 9500 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं को स्वीकृत करवाने में सफलता पाई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों व आम आदमी की शिकायतों के निवारण के उद्देश्य से राज्य सरकार ने जन मंच कार्यक्रम चलाया है जो कि अधिक महत्वपूर्ण और लोकप्रिय कार्यक्रम बन गया है जिसमें 25,000 से अधिक शिकायतों का समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस कार्यक्रम को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि लोगों की शिकायतों का जल्द से जल्द निवारण किया जा सके।

जय राम ठाकुर ने कहा कि महिलाओं को रसोई के धुएं से बचाने के लिए राज्य सरकार ने हिमाचल गृहिणी योजना भी शुरू की है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई उज्जवला योजना से छूटे हुए परिवारों को मुफ्त एलपीजी (गैस) कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के लगभग 1.20 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।  उन्होंने कहा कि अब तक पात्र परिवारों को 35000 से अधिक मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं और राज्य इस वर्ष के मई तक धुॅआमुक्त राज्य बनने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने 5 लाख रुपये तक की कैशलेस उपचार सुविधा प्राप्त करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि राज्य के 22 लाख लोगों को आयुष्मान भारत के तहत कवर किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उन परिवारों, जो आयुष्मान योजना के तहत छूट गए  थे, को कवर करने के लिए 5 लाख प्रति परिवार उपलब्ध करवाने के लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार का पहला निर्णय सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को बिना किसी आय सीमा के 80 वर्ष से 70 वर्ष करना था तथा इस निर्णय से 1.30 लाख वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए हैं। आज दो लाख से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को प्रतिमाह 1300 रुपये की बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिल रहा है।

भाजपा राष्ट्रीय संगठन सचिव राम लाल ने कहा कि यह राज्य में आयोजित होने वाला तीसरा पन्ना प्रमुख सम्मेलन है। उन्होंने कहा कि भाजपा की रैंक और फाइल एकजुट और मजबूत है जिसका श्रेय राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को जाता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश न केवल त्रिदेव सम्मेलन आयोजित करने में आगे आया है बल्कि राज्य में पहला पन्ना प्रमुख सम्मेलन भी आयोजित किया गया है जिसका श्रेय राज्य के पार्टी नेतृत्व को जाता है।

 

राज्य भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव जीतने के लिए पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ही है जिसने सरकारी नौकरियों में सामान्य श्रेणियों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने राज्य में सामान्य श्रेणी वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने के निर्णय को लागू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने इस रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए पार्टी पदाधिकारियों से अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए  धन्यवाद किया।

पूर्व मुख्यमंत्री और कांगड़ा से सांसद शांता कुमार ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत के कारण, आज भाजपा 12 करोड़ से अधिक सदस्यों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनकर उभरी है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पार्टी कार्यकर्ता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भाजपा राज्य में सभी चारों सीटों पर जीत हासिल करे।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रो प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि यह सुनिश्चित करना प्रत्येक पन्ना प्रमुख का कर्तव्य है कि उनका बूथ भाजपा को अधिकतम बढ़त दिलाए ताकि मोदी एक बार फिर एक मजबूत और जीवंत राष्ट्र के लिए देश के प्रधानमंत्री बन सकें।

सांसद हमीरपुर अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री और अन्य शीर्ष नेतृत्व का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के वर्तमान कार्यकाल ने यह सुनिश्चित किया है कि देश विकास के हर क्षेत्र में सबसे आगे उभर कर सामने आए। उन्होंने राज्य के लिए स्वीकृत प्रमुख केंद्रीय परियोजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए एम्स, आईआईआईटी, पी.जी.आई का सैटेलाइट सेंटर, हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज, मेडिकल कालेज आदि को मंजूरी दी है।

इस अवसर पर राज्य भाजपा प्रभारी मंगल पांडे, लोकसभा चुनाव प्रभारी तीर्थ सिंह रावत, राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य, संसद सदस्य, विधायकगण, विभिन्न बोर्डों और निगमों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष भी उपस्थित थे।

Related posts

पुलवामा हमले में 37 जवान शहीद, विरोध में जम्मू-कश्मीर बंद, जांच के लिए NIA टीम रवाना

digitalhimachal

कांग्रेस में शामिल होने से पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने पीएम मोदी को दी सलाह, कहा- अपने भाषण में तो..

digitalhimachal

किसानों को दिया जाए उपज का लाभकारी मूल्य

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy