Himachal

वाघा पहुंचें विंग कमांडर अभिनंदन, वायुसेना के अफसर पहुंचे, हर तरफ जश्न का माहौल

अगले कुछ घंटे भारत और भारत के लोगों के लिए अहम हैं क्योंकि जिस घड़ी का सभी इंतजार कर रहे थे वा आने वाली है। विंग कमांडर अभिनंदन अब से कुछ पलों बाद वाघा सीमा पर पहुंचेंगे जहां से वो अपनी जमीन पर दाखिल होंगे। बुधवार को मिग-21 से पाक विमानों को खदड़ने के दौरान पाक सीम में पहुंच गए अभिनंदन को वहां की सेना ने हिरासत में ले लिया था।

हालांकि, भारत और दुनिया के दबाव में आकर पाक पीएम ने गुरुवार को अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा की जिसके बाद अब वो वाघा सीमा से भारत लौट रहे हैं। उनके स्वागत के लिए उनके माता-पिता के अलावा एयरफोर्स की टीम और कईं बड़े अधिकारी वहां मौजूद हैं। अभिनंदन को वायुसेना अधिकारियों की टीम रिसीव करेगी।

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द, बस फ्लैग सेरेमनी होगी

अभिनंदन के आने पर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए रोजाना होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द कर दी गई है। इसके बाद यहां पहुंचे लोगों में मायूसी है लेकिन अभिनंदन के आने का जोश भी है। सुबह से ही यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री को भी यहां आने की अनुमति नहीं दी गई है। अमृतसर के डीसी शिव दुलार ढिल्‍लों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह सेरेमनी नहीं हो होगी। सेरेमेनी देखने पहुंचे लोगों को वापस लौटा दिया गया है।

बताया जाता है कि दर्शकों को सेरेमनी के लिए देखने के लिए अंदर प्रवेश दे दिया गया था, लेकिन बाद में उनका वहां से हटा दिया गया। इससे पहले 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान रिट्रीट सेरेमनी यहां बंद हुई थी। इसके बाद दिसंबर 2014 में पाकिस्तान में वाघा बॉर्डर पर हुए आत्मघाती हमले के बाद बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी तीन दिन के लिए बंद कर दी गई थी। इसके बाद सितंबर 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को एक दिन के लिए कैंसिल कर दिया गया था।

source

Related posts

GS Bali Jayanti: पिता की फोटो लेकर बज्रेश्‍वरी सहित इन तीन मंदिरों में पहुंचे आरएस बाली, बाल मेले का आगाज

digitalhimachal

अभिषेक मिस्टर व अलीशा मिस फेयरवेल – Govt degree College Nagrota Bagwan

digitalhimachal

हिमाचल की 3226 पंचायतें अप्रैल से हो जाएंगी कैशलेस

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy