Health Lifestyle

विज्ञान द्वारा इन 5 सरल चरणों के साथ 15 दिनों में वजन कम करें

वजन कम करने का जवाब आपके भोजन की सही योजना बनाने में निहित है। वजन कम करने की जरूरत नहीं सब कुछ आप प्यार करते हैं के साथ पर्याय बन गया। यह वास्तव में, केवल एक अच्छी आहार योजना का पालन करने का मामला है जो आपके शरीर को न केवल पोषण प्रदान करता है, बल्कि उन भूख के दर्द से भी दूर रहने में मदद करता है जो आपको रेफ्रिजरेटर तक ले जाते हैं। ये वज़न कम करने के नुस्खे विज्ञान द्वारा समर्थित हैं और वास्तव में, काफी आसान हैं। इस तरह आप 15 दिनों में अपना वजन कम कर सकते हैं:

स्वस्थ तरीके से वजन कैसे घटाएं
वजन घटाने वाली कोई भी योजना जो लंबे समय में आपके लिए क्रैश डाइट का काम करती है। जब आप शुरू में अपना वजन कम कर सकते हैं, तो क्रैश आहार न केवल आपकी ऊर्जा के स्तर को पूरा करेगा, बल्कि आपके लिए आहार योजना को बनाए रखना भी मुश्किल होगा। एक दुर्घटना आहार भी आपके चयापचय को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है ताकि आपके आहार का अधिकतम लाभ मिल सके, इसके लिए आपको निम्न की आवश्यकता है:

अपनी भूख को धीरे-धीरे कम करें लेकिन स्वस्थ तरीके से
बिना भूख के अपने वर्तमान वजन में कटौती करें
अपने समग्र चयापचय में सुधार करें
पांच आसान चरणों में 15 दिनों में वजन कम कैसे करें:
यहां एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है कि आप 15 दिनों में महत्वपूर्ण वजन कैसे घटा सकते हैं।

1. आपके मेटाबोलिज्म के लिए काम कर रहे किसानों में काम करने के लिए पानी का एक गिलास
यह आपके शरीर के चयापचय को बंद करने का सबसे आसान तरीका है। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू के रस के साथ करें। यह मनगढ़ंत स्थिति क्या है: गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जो बदले में आपके चयापचय दर में सुधार करता है। उच्च चयापचय, आसान यह आपके शरीर के लिए कैलोरी जलाने के लिए है। शहद आपको वसा में कटौती करने में मदद करेगा और आपके जागने के तुरंत बाद आपको बहुत आवश्यक ऊर्जा को बढ़ावा देगा। यदि आपने स्कूल में अपने जीव विज्ञान वर्ग पर ध्यान दिया है तो आपको शायद याद होगा कि नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो व्यायाम करने पर आपके शरीर की वसा को तोड़ने में मदद कर सकते हैं। यदि नींबू आपको उत्तेजित नहीं करता है, तो एक गिलास गर्म पानी में सूखे अदरक पाउडर, दालचीनी पाउडर, हल्दी पाउडर, काली मिर्च पाउडर और सौंफ़ बीज पाउडर में से प्रत्येक को चुटकी में हिलाएं। दालचीनी आपके शरीर में जमा होने वाले वसा को कम करने में मदद करेगी, सूखी अदरक पित्ती की गतिविधि को कम करने और पित्त लवण के उत्पादन में सुधार करने में मदद करती है और इस प्रकार आपके शरीर को कम वसा जमा करने में मदद करती है। काली मिर्च को चयापचय और पाचन में सहायता करने के लिए जाना जाता है और यह बदले में वसा कोशिकाओं के टूटने को गति देगा। हल्दी अपनी उपचार शक्तियों के लिए जानी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कर्क्यूमिन भी होता है जो आपके शरीर में वसा को चयापचय करने के लिए जाना जाता है। और अंत में, सौंफ़ के बीज एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं और अधिक मूत्र का उत्पादन करते हैं, जिससे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा कम करने में मदद मिलती है।

2. अपने घर में जंक फूड से छुटकारा पायें
आपकी आहार योजना कितनी बार नाली से नीचे चली गई है, कमजोरी के क्षण में, आप रेफ्रिजरेटर में आइसक्रीम के टब तक पहुंच गए? कोर्स पर रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने घर के सभी जंक फूड से छुटकारा पाएं। यदि आप अपने 15-दिवसीय वजन घटाने की योजना का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको अपने फ्रिज को खाली करने और अपने घर में सभी पैकेज्ड और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों को फेंकने की आवश्यकता है। वातित पेय प्यार? महान! उन्हें भी बाहर फेंक दो। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में लगभग हमेशा परिष्कृत फ्रुक्टोज के कुछ रूप होते हैं, जो आपके शरीर को अवशोषित करते हैं और अधिक कैलोरी और वसा को संग्रहित करते हैं। इससे आपके शरीर के लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। समय-समय पर वातित पेय पीना, यहां तक ​​कि आहार की विविधता भी, आपको वजन कम करने से रोक सकती है, क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में कैलोरी, चीनी और कृत्रिम मिठास होती है, जो आपके शरीर के कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए के भंडार को पूरा करती हैं, जो सभी हैं एक स्वस्थ और सुरक्षित वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है।

3. अपने डायट में शामिल किए गए अलग-अलग तरीके शामिल करें
जैसा कि आप शायद जानते हैं, सभी वसा खराब नहीं होते हैं। स्वस्थ वसा, या असंतृप्त वसा, न केवल आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेगा, बल्कि आपके भूख के दर्द को भी नियंत्रित करेगा और आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की कुल मात्रा को कम करेगा। ये वसा – वसायुक्त मछली, चिया बीज, नट्स, जैतून का तेल, एवोकाडो, बादाम, नारियल और पूरे अंडे में पाए जाते हैं – यह भी चयापचय की आपकी दर को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

4. खाने के बाद एवॉइड का सेवन करें
ऐसे कई शोध हैं जिन्होंने शाम 7 बजे से पहले दिन के अपने अंतिम भोजन के ज्ञान की ओर इशारा किया है। जो लोग सूर्यास्त के बाद भोजन नहीं करते हैं या किसी भी तरह का स्नैक नहीं खाते हैं, वे आसानी से वजन कम नहीं करते हैं जो लोग करते हैं। जब आप दिन के 7 बजे से पहले अपने आखिरी भोजन को खाते हैं, तो यह आपके शरीर को अधिक कैलोरी जलाने में मदद करेगा और इस तरह आप तेजी से वजन कम करने में मदद करेंगे। यह भी है, वैसे, बिस्तर पर जल्दी जाने के लिए पूर्व शर्त। अगर आप आधी रात तक उठने वाले हैं तो शाम 7 बजे रात का खाना मदद नहीं करेगा। यह आधी रात की भूख के दर्द को ट्रिगर करेगा।

5. कुछ प्रकाश कार्यों के साथ शुरू करो
अपने वजन घटाने की योजना से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, कुछ बहुत ही बुनियादी और हल्के वर्कआउट हमेशा आपके वजन घटाने में तेजी लाने में मदद करेंगे। जब आप एक त्वरित और स्वस्थ वजन घटाने के मिशन पर होते हैं, तो सही प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा देगा और आपको हाइड्रेटेड भी रखेगा, जिससे आप बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे और आपकी मदद कर पाएंगे। तेजी से वजन कम करें।

कुछ और टिप्स जो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करेंगे
चीनी के सभी रूपों में कटौती करें, विशेष रूप से आपकी कॉफी और चाय से। स्नैकिंग से बचें।
अपने नाश्ते में अधिक उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
भोजन से कम से कम आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पिएं और अपनी भूख को नियंत्रित करने और अधिक भोजन से बचने के लिए अपने भोजन के बीच एक और गिलास लें।
अपने शरीर को आसानी से पचाने और चयापचय में सुधार करने में मदद करने के लिए अपने भोजन को ठीक से चबाएं।
वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास कभी धोखा दिन नहीं हो सकता है। के रूप में यह एक वजन घटाने की योजना है जो आपको बहुत कम समय में अपना वजन कम करने में मदद करने के लिए है, जितना संभव हो उतना युक्तियों का पालन करें। एक बार जब आप अपने वांछित वजन तक पहुंच जाते हैं और लगभग एक महीने तक इसे बनाए रखने में सक्षम होते हैं, तो सप्ताह में एक बार धोखा खाने के लिए जाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यायाम और अन्य सुझावों के साथ जारी रखें जो हमने साझा किए हैं।

Related posts

बॉलीवुड में पहचान बनानी है तो ये 2 फंडे अपनाएं, जीवन में फेल नहीं होंगे कभी

digitalhimachal

भाजपा विधायक ने हिमाचल प्रदेश में अपनी सरकार पर हमला किया

digitalhimachal

पहले मिस एशिया बनी मूक बधिर सुंदरी, अब युवा मतदाताओं की बनी आईकॉन

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy