Himachal Poltics Uttar Pradesh

1 करोड़ 1 लाख किसानों के खातों में जमा हुए 2-2 हजार

 प्रधानमंत्री ने किया किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ

गोरखपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने किसानों के खाते में इस निधि की पहली किस्त जारी की। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को क्रेडिट कार्ड का भी वितरण किया। पीएम मोदी ने लोगों को बधाई देते हुए कहा कि पूर्वांचल के विकास से जुड़ी 10 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया गया है।

इससे पूर्वांचल का विकास तेजी से होगा। पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने किसान के भलाई के लिए कोई काम नहीं किया इसलिए आप लोगों ने साल 2014 में एनडीए की सरकार केंद्र में बनाई। उन्होंने कहा कि हम किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने में लगे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि में देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के किसानों को 2000 रुपये की पहली किस्त सीधे खातों में ट्रांसफर हो चुकी है। इसकी अगली किस्त कुछ दिनों में जारी हो जाएगी।

1 करोड़ 1 लाख किसानों के खाते में यह राशि भेजी गई है। इससे किसानों को बीज, खाद, दवा खरीदने के लिए परेशान नहीं होना होगा। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी भी सरकारे हैं जिनकी नींद नहीं खुली है। ऐसी राज्य सरकारों को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि किसानों के साथ अन्याय किया तो अच्छा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जब हमने इस योजना को लांच किया तब विपक्षी दलों के चेहरे लटक गए थे।

पूर्व की सरकारों की किसान का भला करने की नहीं थी नीयत: मोदी

गोरखपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि पूर्व की सरकारों में किसान का भला करने की नीयत नहीं थी, लेकिन वर्तमान सरकार किसानों को हर वह संसाधन देने के लिए प्रयासरत है जिससे वे अपनी आमदनी को दोगुना कर सकें। मोदी ने यहां प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि इसके तहत देश के करोड़ों किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले की जो सरकारें थीं, उनमें किसान का भला करने की नीयत नहीं थी।

वे छोटी-छोटी चीजों के लिए किसानों को तरसाती थीं। लेकिन हमने किसानों की सुविधा पर काम किया। हमारी सरकार कोशिश कर रही है कि किसानों को हर वो संसाधन दिए जाएं, जिससे वे अपनी आमदनी को दोगुना कर सकें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केंद्र सरकार जितना पैसा किसान के लिए भेजती है, वह पूरा पैसा उसके खाते में पहुंचता है। अब वो दिन गए जब सरकार 100 पैसा भेजती थी, तो बीच में 85 पैसा दलाल और बिचौलिए खा जाते थे। मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को भी फुलप्रूफ बनाया गया है ताकि किसान का अधिकार कोई छीन न सके।

Related posts

हिमाचल में धारा 118 में होगा संशोधन:मानसून सत्र में आएगा बिल, 5 साल तक लैंड यूज की मिल सकती अनुमति

digitalhimachal

आखिर क्यों मंत्री सचिवालय के कमरा नंबर 202 से डरते है

digitalhimachal

कांगड़ा: चंबी शव मामले में शामिल युवक ने किया आत्मसमर्पण

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy