Technology News in Hindi

2019 के लिए शीर्ष 5 सोशल मीडिया ट्रेंड

सोशल मीडिया बढ़ रहा है और यदि आप एक ब्रांड हैं, तो आपके ऑनलाइन गेम को मजबूत और बिंदु पर होना चाहिए। यदि पिछले वर्ष की एक बात हमें सिखाती है, तो वह यह है कि दुनिया उनकी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाकर एक मजबूत निशान बनाने की ओर अग्रसर है। फेसबुक के प्रमुख प्रयास और कानून और अन्य सामाजिक आपदाओं के बावजूद, सोशल मीडिया अभी भी दुनिया भर में विपणन के लिए उपयोग किया जा रहा है। 2019 के लिए शीर्ष पांच सोशल मीडिया रुझानों पर एक नज़र रखना!

1. ट्रस्ट कारक में सुधार
सभी के साथ अब एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति है, यह एक मजबूत और भरोसेमंद ऑनलाइन उपस्थिति के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हो गया है। जबकि फेसबुक को कैम्ब्रिज एनालिटिका के मुद्दे पर प्रमुख मुद्दों का सामना करना पड़ा, ट्विटर पर समस्याओं की अपनी उचित हिस्सेदारी थी, जब बड़ी संख्या में बॉट्स पूरे साइट पर रेंगने लगे। पिछले साल जो एक चीज हमें सिखाई गई थी, वह यह थी कि जब आप दुनिया में इस तरह की सामग्री लाएंगे तो वह अधिक विश्वसनीय होगी। एक ब्रांड के रूप में, यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनके माध्यम से आप अपने ब्रांड के विश्वास कारक को ऑनलाइन बना सकते हैं:

सामाजिक रूप से प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें: न केवल यह आपकी सामग्री को एक साथ लाने में मदद करता है, बल्कि यह आपके ब्रांड के चारों ओर चर्चा बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह दिखाता है कि आपने प्रक्रिया में पर्याप्त विचार रखा है और ऐसे शब्दों का उपयोग कर रहे हैं जो केवल उत्पाद आधारित हैशटैग से अधिक हैं।

अपने ब्रांड से संबंधित चैट में भाग लेने या चलाने के लिए विशिष्ट हैशटैग का उपयोग करें: यह तकनीक दिमाग वाले लोगों को एक साथ लाने और बातचीत में संलग्न होने में मदद करती है, जो केवल ब्रांड के बारे में बात करने के बजाय ग्राहक के हितों के आसपास केंद्रित हो सकती है!

प्रभावितों का उपयोग करना शुरू करें: 2018 के प्रमुख टेकवे में से एक है, आपके ब्रांड के विश्वास कारक के पुनर्निर्माण में सूक्ष्म प्रभावितकर्ता एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। माइक्रो प्रभावितकर्ता आपके ब्रांड के काम की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और आपके ब्रांड को उसकी पहचान की पहचान करने में मदद करते हैं। इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर मौजूद इन्फ्लुएंसर आपके ब्रांड को उसकी ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। यहां एक दिलचस्प बात यह है कि ध्यान दें कि विज्ञापन के अन्य रूपों की तुलना में प्रभावक कहीं अधिक सस्ते हैं।

2. Story के अनुकूल सामग्री बनाएँ
जब स्नैपचैट ने स्टोरीज फीचर पेश किया, तो संस्थापकों को बहुत कम पता था कि यह एक घटना बन जाएगी! इसके अलावा, जब इंस्टाग्राम ने अपने ऐप पर फीचर को एकीकृत किया, तो फीचर में विस्फोट हो गया। प्राथमिक कारणों में से एक कहानी इतनी बड़ी सफल हो गई कि वे ब्रांड और उपयोगकर्ताओं के बीच संपर्क बढ़ाते हैं। यदि आप 10,000 से अधिक अनुयायियों के साथ एक सत्यापित व्यवसाय पृष्ठ हैं, तो आप ‘स्वाइप अप’ सुविधा भी जोड़ सकते हैं! आपकी सामग्री जितनी अधिक इंटरएक्टिव और भरोसेमंद है, उतने अधिक लोग आप तक पहुँच सकते हैं।

3. लाइव स्ट्रीमिंग
लाइव स्ट्रीमिंग निश्चित रूप से एक प्रवृत्ति है जो जल्द ही किसी भी समय मरने वाली नहीं है। लाइव स्ट्रीमिंग के फायदों में से एक यह है कि यह आपको वीडियो को पोस्ट करने में मदद करता है, जैसे कि स्क्रैच से बिल्कुल नए वीडियो बनाने के बिना। तथ्य यह है कि लाइव स्ट्रीमिंग अभी भी एक महत्वपूर्ण और बढ़ती प्रवृत्ति है क्योंकि एक साधारण कारण है: जितना अधिक आप अपने दर्शकों के अनुभव को वैयक्तिकृत करेंगे, उतना ही अधिक लोग प्रतिक्रिया करेंगे।

4. सही कनेक्शन के लिए संदेश भेजें
व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, स्काइप और वीचैट जैसी प्रमुख संदेश सेवा के दैनिक आधार पर 5 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। यह सभी प्रमुख सोशल नेटवर्किंग साइटों के उपयोगकर्ता आधार से अधिक है, जिससे मैसेंजर सेवा प्रणाली को संचार के मामले में शीर्ष पर पहुंचा दिया गया है। यहां ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप संदेशों के माध्यम से लोगों के साथ संवाद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल प्रासंगिक जानकारी भेजते हैं और न कि केवल समाचारों के टुकड़े! अपने व्यावसायिक पृष्ठों के लिए फेसबुक प्लगइन विज्ञापन सक्षम करें, अपनी वेबसाइट पर प्लगइन्स जोड़ें और सुनिश्चित करें कि आपके बॉट तुरंत उत्तरदायी हैं!

5. Linkedin डायनामिक विज्ञापन
2018 के बाजार अध्ययनों के अनुसार, 66% बी 2 बी व्यवसायों ने सामग्री वितरण के लिए भुगतान किए गए प्रचार का उपयोग किया, जबकि 80% ने नए दर्शकों को लक्षित करने के लिए भुगतान किए गए प्रचार का उपयोग किया। इस से एक प्रमुख सीख यह है कि अवैयक्तिक और बड़े पैमाने पर उत्पादित विज्ञापनों का आपके दर्शकों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि लिंक्डइन की नई विज्ञापन सुविधा, डायनामिक विज्ञापन, इतना महत्वपूर्ण है! इस सुविधा के माध्यम से, उपयोगकर्ता भुगतान की गई सामग्री को निजीकृत कर सकते हैं और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि संचार प्रामाणिक और वास्तविक है। इस सुविधा का एक प्रमुख लाभ यह भी है कि यह आपके ब्रांड के विश्वास कारक को बनाने में भी मदद करता है!

Related posts

BSNL के इस रीचार्ज पैक में हर दिन मिलेगा 3.21 जीबी डेटा

digitalhimachal

70 करोड़ से ज्यादा Email ID हुईं हैक, क्या आप भी हैं शिकार, इस तरह करें चेक

digitalhimachal

Galaxy S10 के अलावा सैमसंग जल्द ला रहा है फोल्डेबल स्मार्टफोन, ये होंगी खूबियां

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy