Dharamshala News in Hindi Himachal Kangra News in Hindi Shimla News in Hindi

मुख्यमंत्री ने धर्मशाला के लोगों को दी कई सौगातें

शिमला. मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोमवार को धर्मशाला स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत धर्मशाला शहर में 145.43 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए.

मुख्यमंत्री ने नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के लिए 1.29 करोड़ की लागत से स्थानीय शासन के विकास और स्थानीय सेवाओं के विकास और सुधार के लिए धर्मशाला स्मार्ट सिटी में उपलब्ध विभिन्न सेवाओं पर जीआईएस वेब पोर्टल का शुभारम्भ किया.

उन्होंने 1.17 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित ई-नगरपालिका और स्मार्ट बीकन का शुभारम्भ किया. उन्होंने 35 लाख रुपए की लागत से विकसित डीएससीएल वेबसाइट, जो नागरिकों के लिए आईटी का उपयोग करने के लिए मुख्य रूप से सूचना की गुणवत्ता में समग्र दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए एकीकृत वेब एप्लिकेशन का भी शुभारम्भ किया. मुख्यमंत्री सोमवार को कांगड़ा जिले के रेहन में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने धर्मशाला स्मार्ट सिटी के रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट की आधारशिला भी रखी, जिसका निर्माण 1.59 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने स्मार्ट रोड, इंटेलिजेंट बैरियर, फ्री बस शेल्टर, पार्क, खेल मैदान और समावेशी गलियों की आधारशिला भी रखी.

अत्याधुनिक पोटेबल टैपड वाटर की भी आधारशिला रखी

उन्होंने 3.51 करोड़ और 5.49 करोड़ रुपए की लागत से पूरा होने वाले रूट जोन ट्रीटमेंट सीवरेज और अत्याधुनिक पोटेबल टैपड वाटर की भी आधारशिला रखी. रूट ट्रीटमेंट प्लांट विशेष पौधों के भिगोकर पानी को साफ करने की तकनीक है. स्मार्ट सिटी की आंतरिक सड़कों के निर्माण और सुधार के लिए मुख्यमंत्री ने 6.82 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली समावेशी सड़कों का शिलान्यास किया.

केन्द्र भवन का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने 24.44 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल केन्द्र भवन का शिलान्यास किया, जिसमें डेटा केन्द्र, कमांड एंड कंट्रोल केन्द्र, मेयर कार्यालय और प्रशासनिक कार्यालय आदि होंगे. उन्होंने 9.37 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले इटेलीजेंट और बैरियर फ्री बस शेल्टर की आधारशिला रखी, जिसमें यात्री सूचना प्रणाली, रियल टाईम जानकारी और निगरानी कैमरों तथा स्मार्ट सूचना कियोस्क सुविधाएं होंगी.

प्लेस मेकिंग की भी आधारशिला रखी

जय राम ठाकुर ने 3.77 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पार्कों और खेल के मैदानों, प्लेस मेकिंग की भी आधारशिला रखी. इस परियोजना के तहत स्मार्ट सिटी में योग करने के स्थानों के अतिरिक्त पैदल चलने योग्य मार्गों के साथ थीम पार्क जैसी सुविधाएं विकसित की जाएगी. इसके अन्तर्गत थीम पार्कों और दो प्लेस मेंकंग विकसित किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला में 3.55 करोड़ रुपये निर्मित होने वाले स्मार्ट क्लासरूम का भी शिलान्यास किया. धर्मशाला स्मार्ट सिटी में 10 सरकारी स्कूलों में 65 क्लासरूम विकसित किए जाएंगे. ये क्लास रूम आधुनिक सुविधाओं जैसे डिजिटल पाठ्यक्रम सामग्री, इंटरेक्टिव स्मार्ट बोर्ड, प्रोजेक्टर, आईपी कैमरा, इंटरनेट, क्लास रूम फर्नीचर और वाटर एटीएम से सुसज्जित होंगे.

मुख्यमंत्री ने धर्मशाला स्मार्ट सिटी के लिए 84.04 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली स्मार्ट सड़कों की आधारशिला भी रखी. इस परियोजना के तहत कुल 32.63 किलोमीटर लंबी 28 सड़कों को स्मार्ट सड़कों के रूप में विकसित किया जाएगा.

Source

Related posts

कांगड़ा में निजी बस पलटी, 10 यात्री घायल- 2 छात्राएं टांडा रेफर

digitalhimachal

UPSC NDA NA: सेना में 392 पदों पर होगी भर्ती, देखें- पूरा शेड्यूल

digitalhimachal

हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड HPSEBL

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy