Himachal Education News in Hindi Uncategorized

Career in Food Technology: फूड टेक्नोलॉजी कोर्स कर बना सकते हैं बेहतर भविष्‍य, जानें करियर स्कोप व ऑप्‍शन

Career in Food Technology: फूड इंडस्‍ट्री का व्‍यापक स्‍तर पर विस्‍तार हो रहा है। यह इंडस्‍ट्री आज लोगों की खान-पान की जरूरत पूरी करने के साथ लाखों लोगों को रोजगार भी दे रही है। अगर आप इस फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं तो 12वीं के बाद आपको फूड टेक्नोलॉजी से संबंधित कोर्स करना होगा।

मुख्य बातें

  • फूड इंडस्‍ट्री में युवाओं के लिए नहीं है जॉब की कमी
  • साइंस, मैथ्‍य व होम साइंस से 12वीं करने के बाद कोर्स
  • फूड में छात्रों के मौजूद हैं कई डिग्री और डिप्‍लोमा ऑप्‍शन

Career in Food Technology:

Career in Food Technology: समय के साथ हमारे खान-पान में बड़ा बदलाव आ रहा है। आज के समय में लोग प्रोसेस्ड फूड को ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं, यहीं कारण है कि फूड इंडस्‍ट्री का व्‍यापक स्‍तर पर विस्‍तार हो रहा है। इस समय फूड एक ऐसा इंडस्ट्री बन गया है, जो लोगों की खान-पान की जरूरत पूरी करने के साथ लाखों लोगों को रोजगार भी दे रहा है। फूड टेक्नोलॉजी के तहत वो सभी कार्य आते हैं जो फूड प्रोसेसिंग में रॉ इंग्रेडिएंट्स को खाने योग्य फॉर्म्स में बदलने के लिए सभी कार्य करते हैं।

फूड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में युवाओं के लिए करियर की कई संभावनाएं और अवसर मौजूद हैं। बस जरूरत है सही कोर्स का चुनाव करने का है। इस इंडस्‍ट्री में करियर बनाने के लिए छात्र 12वीं के बाद संबंधित कोर्स कर सकते हैं। यहां मह कोर्स और करियर ऑप्‍शन के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

कोर्स के लिए योग्‍यता

छात्रों के लिए इस फील्‍ड में करियर बनाने के भरपूर मौके उपलब्ध हैं। इस फील्‍ड में करियर बनाने के लिए छात्रों का भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित या होम साइंस से 12 वीं करना अनिवार्य है। इसके बाद छात्र फूड साइंस, केमिस्ट्री या माइक्रोबायोलॉजी में बैचलर डिग्री हासिल कर सकते हैं। यह कोर्स चार साल का होता है। इसके बाद फूड केमिस्ट्री, मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस और अन्य क्षेत्रों में एडवांस डिग्री भी मौजूद है।

इसके अलावा डायटेटिक्स एंड न्यूट्रिशन, फूड साइंस, पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन में डिप्लोमा का ऑप्‍शन भी मौजूद है। वहीं ग्रेजुएशन के बाद उपरोक्त विषयों में एमएससी भी किया जा सकता है। फूड टेक्नोलॉजी में बीटेक फूड टेक्नोलॉजी, बीएससी ऑनर्स, एमटेक फूड टेक्नोलॉजी, पीजी डिप्लोमा इन फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी और एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए का कोर्स उपलब्‍ध है।

कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाएं

12वीं के बाद जो छात्र इस फील्‍ड में आना चाहते हैं उन्‍हें किसी सरकारी कॉलेज में दाखिले के लिए ऑल इंडिया जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। वहीं, आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए जेईई मेन और जेईई एडवांस की परीक्षा पास करनी पड़ती है। इसी तरह गेट फूड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से आईआईएससी बेंगलुरू में दाखिला मिलता है। साथ ही सभी निजी संस्थान अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करती हैं।

CAREER OPTIONS IN Food Technology

कहां मिलेगी नौकरी और सैलरी

फूड टेक्नोलॉजी में कोर्स करने के बाद जॉब के कई विकल्प मिलते हैं। छात्र इस फील्‍डसे जुड़ी फूड प्रोसेसिंग यूनिट, होटल्स, रिटेल कंपनी, एग्री प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी में जॉब हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा इनकी जरूरत उन सभी प्रयोगशालाओं में भी पड़ती है, जहां पर खाद्य वस्तुओं पर रिसर्च और संरक्षित करने का कार्य किया जाता है। इस फील्‍ड में कोर्स के  बाद शुरूआती तौर पर लोगों को 25 से 35 हजार रुपये आसानी से मिल सकते हैं।

वहीं कुछ सालों के एक्सपीरियंस के बाद यह सैलरी 50 हजार रूपये प्रति माह से ज्‍यादा की हो सकती है। वहीं अगर किसी ने आईआईटी या इसके तरह किसी अच्‍छे कॉलेज से कोर्स किया है तो वह शुरुआती सैलरी भी लाखों में हासिल कर सकता है।

Related posts

HP TET admit card 2022: हिमाचल प्रदेश टीईटी एडमिट कार्ड आज होंगे रिलीज, 31 जुलाई को होनी है परीक्षा

digitalhimachal

UPSC NDA 2019: 392 पदों के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

digitalhimachal

Top 5 Fashion Designing institutes in Chandigarh ( Fashion Design Course) 2022-23

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy