Himachal Poltics Shimla News in Hindi Trending

बैंक गारंटी के विरोध में डॉक्टर आज से हड़ताल पर

आईजीएमसी में सोमवार से 3 दिन सुबह दो घंटे पेन डाउन स्ट्राइक, सरकार ने बात न सुनी तो वीरवार से पूरा दिन हड़ताल होगी : आरडीए , बैंक गारंटी घटाकर भी संतुष्ट नहीं डॉक्टर, इसे पूरी तरह हटाने पर अड़े

शिमला : आईजीएमसी शिमला के रेजिडेंट डॉक्टर सोमवार से बैंक गारंटी के विरोध में साढ़े नौ बजे से साढ़े 11 बजे तक पेन डाउन स्ट्राइक पर रहेेंगे। रेजिडेंट डॉक्टर स्ट्राइक के वक्त ब्लड डोनेशन, स्वाइन फ्लू के बारे में जागरूकता और बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंंट के काम करेंगे।



मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डॉक्टरों पर लगने वाली बैंक गारंटी 10 लाख रुपये से पांच लाख तो कर दी है, लेकिन रेजिडेंट डॉक्टर इससे संतुष्ट नहीं हैं। आरडीए के अध्यक्ष डॉ. अजय जरियाल ने बताया कि इस कटौती के लिए हम मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हैं, लेकिन यह बैंक गारंटी पूरी तरह खत्म होनी चाहिए। राज्य में एक साल की सेवा के लिए डॉक्टर तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पीजी कर रहे डॉक्टर के लिए यह एफडी जुटाना इसलिए मुश्किल है, क्योंकि यह या तो शादी की उम्र होती है या फिर परिवार की जिम्मेदारी का वक्त है। ऐसे में बैंक गारंटी के रूप में 5 लाख की एफडी सरकार को दे पाना असंभव है।

डॉक्टरों को हड़ताल का रास्ता मजबूर होकर उठाना पड़ रहा है। इसके कारण कई बार वेतन रोक दिया जाता है, जिससे मुश्किल पैदा होती है। रेजिडेंट डॉक्टर रात दिन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में काम करते हैं। आईजीएमसी के सभी रेजिडेंट सुबह दो घंटे हड़ताल पर होंगे, लेकिन इमरजेंसी पर तैनात डॉक्टर ड्यूटी करते रहेंगे। अगले तीन दिनों तक ऐसे ही चलेगा। अगर सरकार फिर भी नहीं मानी तो आगे की रणनीति नए सिरे से तैयार होगी और वीरवार को पूरे दिन की हड़ताल होगी। गौरतलब है कि राज्य के कोटे से पीजी करने वाले डॉक्टरों से सरकार बांड भरवाती है, ताकि ये सेवाएं भी इसी राज्य में दें। बाहर जाने वाले डॉक्टरों को बांड की राशि जमा करवानी पड़ती है।

इस बांड के साथ पहले 10 लाख की बैंक गारंटी थी, जिसे अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पिछली कैबिनेट में 5 लाख कर दिया था। सदन में भी सीएम ने कहा था कि राशि कम की है, इसे पूरी तरह खत्म नहीं कर सकते, क्योंकि यहां पढऩे वाले डॉक्टरों को यहां रोकना प्रदेश हित में जरूरी है।

Related posts

मोदी आगरा में करेंगे विकास परक योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

digitalhimachal

हिमाचल में सैन्य और सीमा से सटे क्षेत्रों में हाई अलर्ट, स्कूलों में छुट्टी

digitalhimachal

आर्टिकल 370 हटा तो भारत का हिस्सा नहीं रहेगा जम्मू-कश्मीर

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy