Technology News in Hindi

फेसबुक को लेकर आई बहुत ही चौंकाने वाली खबर, पहले ही दी गई थी चेतवानी

फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क के बीच आर्टिफिशियल एजेंसी पर तकरार के बीच एक और चौंकाने वाली खबर आई है। रिपोर्ट्स के अुनसार फेसबुक ने अपने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) सिस्टम को ही बंद कर दिया है। कारण कि फेसबुक जिन दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट का इस्तेमाल कर रहा था, उसने अपनी एक अलग भाषा विकसित कर ली थी।

इस सिस्टम के तहत जो बॉट काम कर रहे थे, वे उनके बातचीत के लिए अंग्रेजी भाषा में कोड गढ़े गए थे। मगर बाद में शोधकर्ताओं ने पाया कि बॉब और एलिस नाम के दो एआई बॉट अंग्रेजी भाषा की बजाए अपनी एक अलग भाषा में ही आपस में बात कर रहे थे। इस भाषा को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने काफी मेहनत की मगर सफलता हाथ नहीं लगी। नतीजा इसे हटाना पड़ा।

ऐसी भाषा बनाई जो समझना रिसर्चर्स के लिए मुश्किल था

शोधकर्ता नियंत्रण रखने में सक्षम नहीं हो पा रहे थे। इसके चलते इस सिस्टम को ही बंद कर दिया।
मस्क-गेट्स बता चुके हैं खतरनाक
मस्क ने यूएस नेशनल गवर्नर्स एसोसिएशन की बैठक में चेताया था कि एआई पर देरी हो जाए, इससे पहले कड़े रेगुलेशन बनाना चाहिए। इसके बाद फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग ने मस्क की चेतवानी को गैर जिम्मेदाराना बताया था। हालांकि, इसका जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि जकरबर्ग को एआई की समझ ठीक से नहीं है। बिल गेट्स भी चेता चुके हैं।

Source

Related posts

OnePlus 7 में मिल सकता है DSLR जैसा कैमरा, दुनिया का सबसे तेज फोन होगा वनप्लस

digitalhimachal

70 करोड़ से ज्यादा Email ID हुईं हैक, क्या आप भी हैं शिकार, इस तरह करें चेक

digitalhimachal

अब ATM से पैसे ही नहीं फ्री में निकाल सकेंगे दवा!, केंद्र सरकार ला रही योजना

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy