Uncategorized

फेसबुक 13 साल पहले याहू को 7100 करोड़ में खरीदना चाहती थी और फेसबुक की वैल्यू आज 34 लाख करोड़ रु है

  • फेसबुक की मौजूदा वैल्यू याहू की पेरेंट कंपनी वेरिजॉन कम्युनिकेशंस से दोगुनी
  • वेरिजॉन का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रु, इसने 2017 में याहू को खरीदा था
  • 4 फरवरी 2004 को लॉन्च हुई फेसबुक के 15 साल पूरे, 2006 में याहू इसे खरीदना चाहती थी

बिजनेस डेस्क. दुनियाभर में 232 करोड़ यूजर वाली फेसबुक (एफबी) ने सोमवार को 15 साल पूरे कर लिए हैं। इसकी शुरुआत कॉलेज स्टूडेंट्स की नेटवर्किंग के लिए हुई थी। आज यह 34 लाख करोड़ रुपए की कंपनी है। फेसबुक की लॉन्चिंग के 2 साल बाद याहू ने इसे 7100 करोड़ रुपए में खरीदने का ऑफर दिया था, लेकिन एफबी के फाउंडर मार्क जकरबर्ग को लगा कि याहू ने वैल्यू कम आंकी है, इसलिए डील करने से इनकार कर दिया था।

फेसबुक की मौजूदा वैल्यू आज याहू की पेरेंट कंपनी वेरिजॉन कम्युनिकेशंस से दोगुनी है। वेरिजॉन का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपए है। इसने 2017 में याहू को 34,080 करोड़ रुपए में खरीद लिया था।

जुलाई  2006 में  याहू ने 7100 करोड़ रुपए में फेसबुक का खरीदने का प्रस्ताव दिया। लेकिन, जकरबर्ग को फेसबुक की क्षमताओं और कीमत का अंदाजा था इसलिए उन्होंने याहू के ऑफर को अंडरवैल्यू बताकर खारिज कर दिया।

 

अक्टूबर 2007 में माइक्रोसॉफ्ट ने 1,704 करोड़ रुपए (24 करोड़ डॉलर) में फेसबुक की 1.6% हिस्सेदारी खरीद ली। इस निवेश के बाद फेसबुक की वैल्यू 15 बिलियन डॉलर हो गई थी। इसके एक महीने बाद फेसबुक ने बीकॉन ऐड प्रोग्राम लॉन्च किया। इसके जरिए एफबी यूजर की आदतों को ट्रैक किया जाने लगा। प्राइवेसी की चिंताओं की वजह से बीकॉन पर काफी विवाद हुआ था।

Related posts

कनीय अभियंता(Junior Engineer) हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम लिमिटेड शिमला, हिमाचल प्रदेश

digitalhimachal

UPSC NDA परीक्षा की ऐसे करें तैयारी…

digitalhimachal

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट को Olympic में शामिल करने की वकालत की

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy