Dera Gopipur Himachal Himachal Education News in Hindi Kangra News in Hindi Poltics

सेंट्रल यूनिवर्सिटी हिमाचल का शिलान्यास,1300 करोड़ से तीन साल में काम होगा पूरा

जावड़ेकर बोले,परिसर निर्माण को जल्द पूरा करने के लिए केंद्र करेगा हर संभव सहायता

बीजेपी-कांग्रेस में राजनीति का अखाड़ा बनी रही सेंट्रल यूनिवर्सिटी हिमाचल (Central University Himachal) को आखिर नींव का पत्थर आज नसीब हुआ। सेंट्रल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) व सीएम जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने गुरुवार को किया। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के शिलान्यास के लिए पहले देहरा(Dehra) में नींव का पत्थर रखा,इसके दूसरे कैंपस का नींव पत्थर धर्मशाला के जदरांगल में रखा गया। सेंट्रल यूनिवर्सिटी का निर्माण पिछले लगभग 10 साल से लटका पड़ा हुआ था।

इस अवसर पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी से क्षेत्र के युवाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा प्रदान करने के अलावा क्षेत्र में विकास के नए द्वार खुलेंगे। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी परिसर को जल्द पूरा करने के लिए केंद्र सरकार हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने कहा कि केंद्र ने राज्य में कई राष्ट्र संस्थानों को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि मंडी व ऊना के लिए आईआईटी को मंजूरी दी गई है। इसी तरह मंडी जिला के लिए क्लस्टर विश्वविद्यालय को भी मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश के लगभग नौ लाख स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से स्कूलों में डिजिटल बोर्ड उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दो अलग-अलग स्थानों पर दो परिसर होंगे। उन्होंने कहा कि पहला कैंपस धर्मशाला के पास जदरांगल में होगा, जो 750 हेक्टेयर के क्षेत्र बनेगा, दूसरा परिसर देहरा में 287 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि इन दोनों परिसरों के निर्माण पर लगभग 1300 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और अगले तीन वर्षों में इन्हें पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये दोनों परिसर लगभग 1000 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैले हुए हैं जो इसे इस क्षेत्र के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में से होंगे।

Related posts

हिमाचल: कांगड़ा में बस खाई में गिरी, 33 घायल

digitalhimachal

मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद रेज़िडेंट डॉक्टर्स ने वापस ली हड़ताल

digitalhimachal

वाह भाई वाह ! हिमाचल के अभिषेक ने चमकाया हिमाचल का नाम, बने लैफ्टिनैंट

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy