Himachal

हिमाचल में बर्फबारीः मनाली, नारकंडा, लाहौल समेत 8 इलाकों में पारा माइनस में लुढ़का

Himachal Weather Report: मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश के सभी भागों में 28 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा. 29 और 30 दिसंबर को प्रदेश के कई भागों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है. इसके बाद मौसम साफ रहने के आसार हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि नए साल पर बर्फबारी नहीं होगी. हालांकि, बर्फ के साथ टूरिस्ट मस्ती कर सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटे में ताजा बर्फबारी हुई है. कुल्लू, मनाली, लाहौल स्पीति औऱ काजा में ताजा हिमपात हुआ है. हालांकि, मंगलवार को प्रदेश भर में मौसम साफ बना हुआ है औऱ धूप खिली है. लेकिन इससे पहले, सोमवार दोपहर को मनाली के अटल टनल, रोहतांग समेत प्रदेश की अन्य ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई. इसके अलावास चंबा के भरमौर, चुराह और किन्नौर की चोटियों पर भी हिमपात हुआ है. बर्फबारी से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है.

जानकारी के अनुसार, ठंड औऱ शीतलहर के प्रकोप से हिमाचल के आठ स्थानों पर पारा माइनस में चला गया है. लाहौल स्पीति के केलांग, मनाली, शिमला के नारकंडा, किन्नौर के रिकॉन्कपिओ, लाहौल के कुकुमसेरी, कुल्लू के सेउबाग, भुंतर और मंडी के सुंदर नगर में न्यूनतम पारा शून्य डिग्री से नीचे लुढक गया है.

लाहौल के लिए खुला है लेह मनाली हाईवे

लाहौल पुलिस के अनुसार, सोमवार को हल्की बर्फबारी के चलते टूरिस्ट के लिए हाईवे बंद किया गया था, लेकिन अब लेह-मनाली हाईवे को खोल दिया गया है. मनाली लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-003)  दारचा तक खुला है.  शिंकुला सड़क मार्ग सभी प्रकार वाहनों के लिए बंद है. इसके अलावा, पांगी किलाड़ राजमार्ग (SH-26)  भूस्खलन होने के कारण पांगी की ओर बंद है. काजा सड़क (NH-505) सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही के लिए बन्द है.

29-30 दिसंबर को फिर बारिश-बर्फबारी के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, प्रदेश के सभी भागों में 28 दिसंबर तक मौसम साफ रहेगा. 29 और 30 दिसंबर को प्रदेश के कई भागों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है. इसके बाद मौसम साफ रहने के आसार हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि नए साल पर बर्फबारी नहीं होगी. हालांकि, बर्फ के साथ टूरिस्ट मस्ती कर सकते हैं.

कितन है तापमान

मंगलवार को  शिमला में न्यूतनम पारा 4.5 डिग्री, सुंदरनगर में -0.3 भुंतर में -0.4, कल्पा में -3.6, धर्मशाला 6.2, ऊना 3 डिग्री, नाहन 8.5, केलांग, -7.9, पालमपुर 3.5, सोलन 2.3, मनाली -0.6, कांगड़ा 4.2, मंडी 0.3 बिलासपुर 5.0, हमीरपुर 2.2, चंबा 2.3, डलहौजी 4.4, कुफरी 2.5 औऱ नारकंडा में -0.2 डिग्री पारा दर्ज हुआ है. ठंड के चलते ऊंचाई वाले इलाकों में नदी नाले जमने लगे हैं.

Related posts

लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए प्रियंका गांधी भी आएंगी हिमाचल: राठौर

digitalhimachal

आईपीएल 2019: मैच 9, किंग्स XI पंजाब vs मुंबई इंडियंस, संभावित प्लेइंग इलेवन और फैंटेसी क्रिकेट टिप्स

digitalhimachal

पाकिस्तान से भारत लौटे वायुसेना के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन, बोले- अच्छा लग रहा है

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy