Himachal Poltics

नया हूं, तभी कुछ नया करके दिखाया – जयराम

राज्यपाल अभिभाषण की चर्चा के जवाब में विपक्ष पर साधा निशाना .वॉकआउट पर बोले छटपटाहट देखकर लगता है हम काम कर रहे. गांव में ही हर सुविधा देने की कोशिश है जनमंच शुरू करने के पीछे

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा में कहा कि सरकार बनने के बाद कुछ मित्र कहते थे, नया है देखते हैं कैसा काम करता है? लेकिन मैं इतना भी नया नहीं था। 20 साल से इस विधानसभा में हूं। हां नई जिम्मेदारी के लिए नया था। इसलिए ही नया काम भी करके दिखाया है। मुख्यमंत्री सदन में राज्यपाल अभिभाषण की चर्चा के जवाब में बोल रहे थे।

इसी जवाब के बीच में हल्की बहस के बाद विपक्ष वॉकआउट कर गया था। इसके बाद सीएम ने कहा कि इनकी छटपटाहट देखकर लगता है कि सरकार अच्छा काम कर रही है। हमारी सरकार की कोशिश है कि गांव से शहर आदमी क्यों आए? क्यों न गांव में ही लोगों को सुविधाएं दें? इसी सोच के कारण जनमंच आज सामने है। सरकार ने अब तक 65 विधानसभा क्षेत्रों में 106 जनमंच आयोजित किए। इनमें 30 हजार 335 मांग पत्र व शिकायतें आईं, जिनमें से 26,699 का समाधान कर दिया गया है।



मुख्यमंत्री ने एक शे/र भी पढ़ा।

भरोसा जीतना है तो खंजर फैंकने होंगे, 
किसी हथियार से अम्न-ओ-अमां कायम नहीं होता।

उन्होंने बताया कि प्रदेश द्वारा भारत सरकार को भेजी गई लगभग 10,330 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की परियोजनाओं पर केंद्र ने अपनी सहमति प्रदान की है। नेशनल हाई-वे पर उन्होंने विपक्ष पर ही सवाल खड़े किए कि उनकी सरकार के समय ही यह स्वीकृत हुए थे, उस
समय क्यों डीपीआर नहीं बनाई गई। मौजूदा सरकार ने जिन 69 राष्ट्रीय राजमार्गों की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है, उनमें से 63 सड़कों की डीपीआर हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार की जा रही है। इनमें से 58 सड़कों में कंसलटेंसी अवार्ड कर दी गई है तथा 54 सड़कों पर ड्राफ्ट अलाइनमेंट रिपोर्ट भारत सरकार को भेजी जा चुकी है।

कानून व्यवस्था पर सीएम का जवाब था कि उनके कार्यकाल के दौरान इसकी स्थिति संतोषजनक रही है। यदि ड्रग्स के मामले बढ़े तो उसका कारण कि हमारे समय पकड़ ज्यादा हुई और केस दर्ज किए गए, न कि ऐसा करने वालों को छोड़ा गया। इसी तरह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और स्वास्थ्य में केंद्र की आयुष्मान योजना सहित प्रदेश में हिम केयर योजना के तहत लाभार्थियों का ब्यौरा भी दिया।

इसके अलावा उन्होंने हिमालयन रेजिमेंट के गठन को लेकर कहा कि सदन से प्रस्ताव पास करके केंद्र को भेजा गया है। अंत में सत्तापक्ष के सभी सदस्यों ने राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को टेबल थपथपाकर ध्वनिमत से पारित किया।

41 हलकों को लोकभवन का पैसा हुआ जारी

मुख्यमंत्री ने बताया कि लोकभवन योजना पर ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 68 विधानसभा क्षेत्रों में से 41 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 8 करोड़ 20 लाख रुपये जारी कर दिए हैं। बेसहारा गौवंश को आश्रय प्रदान करने के लिए गौ अभ्यारण्य व जिला स्तरीय बड़े गौसदनों की स्थापना की जा रही है। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान हेलिकॉप्टर के खर्चे के आंकड़े भी पेश किए और बताया कि मौजूदा सरकार इस पर कम राशि, जबकि पूर्व सरकार के समय अधिक पैसा खर्च हुआ।

Related posts

लोकसभा चुनाव हिमाचल में मतदान शुरू; 53 लाख 30 हजार मतदाता चुनेंगे 4 सांसद

digitalhimachal

कांग्रेस का दामन थामेंगे चंदेल, हमीरपुर से लड़ सकते हैं चुनाव!

digitalhimachal

आर्थिक आधार पर दिए गए 10 प्रतिशत आरक्षण पर रोक लगाने से SC का इंकार

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy