Sports

Ind vs NZ 1st ODI LIVE: टीम इंडिया के सामने 158 रन का लक्ष्‍य, रोहित और धवन हैं क्रीज पर

मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव की अगुवाई में टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान न्‍यूजीलैंड को शुरुआत से ही दबाव में रखते हुए 38 ओवर में 157 रन पर समेट दिया. कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट झटके जब‍कि मोहम्‍मद शमी ने तीन विकेट हासिल किए. नेपियर में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. शमी ने शुरुआत में ही दोनों ओपनर मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो को आउट करके मेजबान टीम की शुरुआत बिगाड़ दी. टीम के विकेट लगातार गिरते रहे और वह पूरे 50 ओवर खेले बिना ही आउट हो गई. कप्‍तान केन विलियमसन ही भारतीय गेंदबाजों का अच्‍छे से सामना कर पाए, उन्‍होंने सर्वाधिक 64 रन बनाए. रॉस टेलर 24 रन बनाकर दूसरे टॉप स्‍कोरर रहे. जवाब में चार ओवर के बाद भारत को स्‍कोर बिना विकेट खोए 11 रन है. रोहित शर्मा 2 और शिखर धवन 9 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा कि अगर क्रिकेट को ओलंपिक (Olympic) में शामिल करना है तो अन्य टीमों को तैयारियों के लिये पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘बाक के दिमाग में यह बात थी कि पांच दिनी क्रिकेट को कैसे ओलंपिक में शामिल किया जा सकता है. क्रिकेट उन कुछेक खेलों में शामिल हैं जिसके कई प्रारूप हैं जैसे वनडे, टी20, टी10 और जब तक (आईओसी) क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाता है तो हो सकता है कि तब तक पांच ओवरों का खेल भी शुरू हो जाए.
लाइव स्‍कोर यहां देखें

न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर इतना बड़ा नहीं था कि टीम इंडिया के लिए किसी तरह की चुनौती बन पाता. इसी कारण रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनर जोड़ी ने शुरुआती ओवरों में आराम से बल्‍लेबाजी की. भारतीय पारी का पहला चौका पारी के चौथे ओवर में शिखर धवन के बल्‍ले से आया.5 ओवर के बाद भारत को स्‍कोर बिना विकेट खोए 12 रन था.

न्‍यूजीलैंड पारी: शमी और कुलदीप ने दिखाई चमक

न्‍यूजीलैंड की पारी मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो ने शुरू की. भुवनेश्‍वर के पहले ओवर में पांच रन बने. पारी के दूसरे ओवर में ही शमी ने भारत को पहली कामयाबी दिला दी, उन्‍होंने बेहतरीन इनस्विंगर पर मार्टिन गप्टिल (5) को बोल्‍ड कर दिया. मेजबान टीम अभी इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि शमी ने अपने अगले यानी पारी के चौथे ओवर में मॉलिन मुनरो (8) के भी विकेट उखाड़ दिए. क्रीज पर अब केन विलियमसन और रॉस टेलर थे. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट पर 19 रन था. शुरुआती ओवरों में भुवी और शमी के आगे कीवी बल्‍लेबाज परेशानी में नजर आ रहे थे.आठवें ओवर में टेलर ने शमी को चौका लगाकर रुके से लग रहे स्‍कोरबोर्ड को गति दी. अगली ही गेंद पर रायुडू के पास टेलर को रन आउट करने का मौका था लेकिन वे गेंद को ठीक से फील्‍ड नहीं कर पाए. आठवें ओवर में 8 ही रन बने. 10वें ओवर में पहले बदलाव के तौर पर विजय शंकर बॉलिंग के लिए आए. ओवर में सिर्फ एक रन बना.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट खोकर 34 रन था. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में छह विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल ने पारी का 11वां ओवर फेंका, इसमें 4 रन बने.न्‍यूजीलैंड के 50 रन 13.3 ओवर में रॉस टेलर के चौके के साथ पूरे हुए.ऐसे समय जब टेलर अपनी बैटिंग से न्‍यूजीलैंड के लिए उम्‍मीद बनते दिख रहे थे, चहल की फिरकी ने कमाल किया. चहल ने रॉस टेलर (24 रन, 41 गेंद, तीन चौके) को अपनी ही गेंद पर कैच करके पवेलियन लौटा दिया.15 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 54 रन था.कीवी टीम जल्‍द ही कप्‍तान विलियमसन का विकेट भी गंवा सकती थी, लेकिन 16वें ओवर में विजय शंकर की गेंद पर केदार जाधव ने कैच छोड़ दिया.न्‍यूजीलैंड का चौथा विकेट चहल ने टॉम लैथम (11) को अपनी ही गेंद पर कैच करके हासिल किया. 20 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 81 रन था. 23वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया.इस ओवर की पांचवीं गेंद पर न्‍यूजीलैंड के 100 रन पूरे हुए. 24वें ओवर में केदार जाधव ने हेनरी निकोल्‍स (12) को कुलदीप यादव से कैच कराकर भारत को पांचवी कामयाबी दिलाई. न्‍यूजीलैंड की टीम लगातार विकेट गंवा रही थी. कुलदीप ने अपने दाएं ओर छलांग लगाते हुए मिडविकेट पर यह कैच लपका. 25 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 109 रन था.

source

Related posts

न्यूजीलैंड के खिलाफ ‘नेपियर’ जीतने को तैयार ‘विराट सेना’, ये रहा पहले वन-डे का संभावित प्लेइंग XI

digitalhimachal

2019 मलेशिया मास्टर्स: साइना नेहवाल तीसरे दौर में पहुंचीं, कश्यप भी दूसरे दौर में

digitalhimachal

IPL 2019 CSK VS MI: सूर्यकुमार ने लौटाई मुंबई की चमक, चेन्नई की पहली हार

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy