Cricket Sports

न्यूजीलैंड के खिलाफ ‘नेपियर’ जीतने को तैयार ‘विराट सेना’, ये रहा पहले वन-डे का संभावित प्लेइंग XI

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 23 जनवरी यानी बुधवार को पांच मैचों की वन-डे सीरीज का पहला मुकाबला नेपियर में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस वक्त दमदार फॉर्म में नजर आ रही है। हाल ही में कंगारुओं को उसी की सरजमीं पर हराने के बाद भारत की नजर न्यूजीलैंड को पस्त करने का है।

अगर आंकड़ों की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 101 मैच खेले गए हैं, जिनमें भारत को 51 में जीत, 44 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, एक मुकाबला टाई रहा है, जबकि पांच मैचों के नतीजे नहीं निकले। इस हिसाब से भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आ रही है। वहीं, नेपियर की यदि बात करें तो इस मैदान पर भारत ने छह मैच खेले हैं, जिसमें 2 में जीत और चार में हार का सामना करना पड़ा है।

इस लिहाज से पहले वन-डे में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मगर भारत टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है। आइए जानते हैं कि विराट की अगुआई में टीम इंडिया किन 11 खिलाड़ियों के साथ पहले मैच में न्यूजीलैंड को मात देने उतर सकती है? 

ओपनर
टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनर की भूमिका में नजर आएंगे। दोनों बललेबाजों ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है। कंगारुओं के खिलाफ रोहित ने के बल्ले से 61.66 की औसत से 185 रन निकले। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर 133 रहा।

मिडिल ऑर्डर
मीडिल ऑर्डर में टीम के कप्तान विराट कोहली, एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक का खेलना लगभग तय माना जा रहा है। कंगारुओं के खिलाफ विराट ने 51 की औसत से कोहली 153 रन बनाए थे। इस दौरान उनका उच्च स्कोर 104 था। वहीं, धोनी ने ऑस्ट्रेलियाई वन-डे सीरीज मे कुल 193 रन बनाए। धोनी ने सीरीज के तीनों ही मुकाबलों में अर्धशतक ठोका, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ 87* रन रहा था।

ऑलराउंडर
केदार जाधव ऑलराउंडर की भूमिका में नजर आएंगे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया 61 रन की नाबाद पारी खेली थी।

गेंदबाज
टीम इंडिया तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर के साथ मैदान पर उतर सकती है। तेज गेंदबाज की भूमिका में भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद/विजय शंकर और मोहम्मद शमी नजर आ सकते हैं। वहीं, चाइनामैन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के हाथों स्पिन की जिम्मेदारी हो सकती है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चहल ने 6 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया था।

नोट- महज यह हमारा आकलन भर है, असली प्लेइंग इलेवन का पता तो मैच के दिन ही लगेगा।

Source

Related posts

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी

digitalhimachal

India vs Australia 2nd ODI लाइव स्ट्रीमिंग: कब और कहां IND vs AUS देखना है, टेलीकास्ट, IST Time

digitalhimachal

टेस्ट / विंडीज के खिलाफ इंग्लैंड 77 रन पर सिमटा, केनसिंग्टन ओवल में किसी टीम का सबसे कम स्कोर

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy