Technology News in Hindi

Jio 2019 में: रिलायंस जियो से अपेक्षित नौ बातें

2018 Reliance Jio के लिए बहुत बड़ा साल रहा है। गिगाफाइबर ब्रॉडबैंड के लॉन्च से लेकर 250 मिलियन सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार करने तक, Jio भारत में आर्थिक रूप से तनावग्रस्त दूरसंचार क्षेत्र में एक अव्वल स्थान पर है। कई फर्स्ट हासिल करने और कई जीत हासिल करने के बाद भी टेल्को धीमा नहीं पड़ रहा है। कंपनी ने अगले साल के लिए कुछ बड़ी चीजों की योजना बनाई है, जिसमें इसकी बहुत अधिक टाउटेड फाइबर सेवा का विस्तार और GigaTV का लॉन्च शामिल है। इस रिपोर्ट में, हम एक नज़र डाल रहे हैं कि हम 2019 में दूरसंचार ऑपरेटर से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

अगले साल Jio से क्या उम्मीद करें?

Jio GigaFiber का विस्तार
Jio को आधिकारिक तौर पर कंपनी की वार्षिक आम बैठक (AGM) में बहुत धूमधाम से पेश किए जाने के पांच महीने से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन अभी तक इस सेवा का व्यापक रोल-आउट देखने को नहीं मिला है। पंजीकरण के माध्यम से स्थानों के आधार पर उपयोगकर्ता की रुचि को देखते हुए कंपनी अभी भी एक नरम लॉन्च चरण में है। फिर भी, कंपनी चुपचाप उन नए उपभोक्ताओं के साथ यूजरबेस का विस्तार कर रही है, जिनके पास GigaFiber बुनियादी ढांचे वाले कई क्षेत्रों में पूर्वावलोकन की पेशकश की सदस्यता है।

Jio GigaTV
GigaFiber का अनावरण करने के अलावा, Jio ने इस साल के AGM में नए GigaTV प्लेटफॉर्म का प्रदर्शन किया था। यह मंच 4K चैनल, वीडियो कॉलिंग और अन्य सेवाओं के साथ टीवी चैनलों की पेशकश करने के लिए कंपनी के बढ़ते फाइबर नेटवर्क पर उपलब्ध बैंडविड्थ का उपयोग करेगा। GigaFiber के विपरीत, जो कम से कम उपभोक्ताओं की संख्या का चयन करने के लिए उपलब्ध है, GigaTV रोल-आउट अभी शुरू नहीं हुआ है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन संभावना है कि GigaFiber के मार्च विस्तार में GigaTV सेट-टॉप बॉक्स और सेवा के आधिकारिक रोल-आउट को भी देखा जाएगा।

JioPhone 3 लॉन्च
ओरिजिनल Jio Phone और Jio Phone 2 की सफलता के बाद, टेलीकॉम ऑपरेटर निस्संदेह 2019 में फोन के तीसरे पुनरावृत्ति को लॉन्च करेगा। Jio Phone 3 की बारीकियों अभी एक रहस्य है, लेकिन हम एक संख्या को देखने की संभावना है मौजूदा मॉडलों पर सुधार। क्रेडिट सुइस के एक अनुमान के अनुसार, Jio अप्रैल 2018 तक 40 मिलियन मूल JioPhone इकाइयों के रूप में बेच सकता है। काउंटरपॉइंट के मार्केट मॉनिटर रिपोर्ट के अनुसार, Jio ने इस वर्ष की तीसरी तिमाही में दुनिया भर में फीचर फोन शिपमेंट के कुल 11 प्रतिशत का हिसाब लगाया। ।

सस्ती बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन
Reliance Retail की सहायक कंपनी Reliance Lyf के मोबाइल फोन पहले बजट स्मार्टफोन्स में से थे, जो Jio के 4G नेटवर्क के लिए पूर्ण समर्थन के साथ आए थे। अब जैसे कि पिछले कई तिमाहियों में कोई नया लॉन्च नहीं होने के कारण Lyf ने पृष्ठभूमि में फीका कर दिया है, Jio कथित तौर पर बड़े बाजार के उपभोक्ताओं के लिए किफायती बड़े स्क्रीन वाले स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए नए भागीदारों के साथ काम करने की योजना बना रहा है। एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी इन बजट उपकरणों के साथ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं में बदलने की उम्मीद कर रही है।

टाई-अप और अधिग्रहण
2018 Jio के लिए कंटेंट टाई-अप और बायआउट्स का साल था और अगले साल भी यही जारी रहने की संभावना है। कंपनी ने क्रिकेट सामग्री के लिए स्टार इंडिया, टीवी चैनलों के लिए ज़ी, और मनोरंजन सामग्री के लिए अल्टबालाजी और इरोस के साथ साझेदारी की। जैसा कि कंपनी GigaFiber का विस्तार करती है और अधिक फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन में स्थानांतरित करने का प्रयास करती है, यह उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए सामग्री की पेशकश को बढ़ाने की कोशिश करेगी। परंपरागत रूप से, कंपनी ने Jio कनेक्शन के साथ मुफ्त में सामग्री को बंडल किया है, लेकिन JioSaavn के हालिया लॉन्च के साथ इसे बदलना शुरू कर दिया है, जो कि शुरुआती परीक्षण अवधि के बाद Jio उपयोगकर्ताओं के लिए भी भुगतान किया जाता है। हालाँकि, कंटेंट फ़्रीबी जल्द ही गायब नहीं होंगे और भले ही कंपनी कुछ भुगतान किए गए सब्सक्रिप्शन मॉडल को स्थानांतरित कर दे, यह उपभोक्ताओं को खुश रखने के लिए अन्य मुफ्त सामग्री पेश करेगा। टैरिफ और ग्राहकों को बनाए रखने के लिए टैरिफ के बाद सामग्री प्रमुख चालक बनी रहेगी।

5G
भले ही 5 जी अभी भी व्यापक रूप से उपलब्ध सेवा होने से वर्षों दूर है, लेकिन रिलायंस जियो पहले से ही अगली पीढ़ी के नेटवर्क को अपने उपभोक्ताओं के लिए लाने के लिए काम कर रहा है। ऑनलाइन रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी स्पेक्ट्रम नीलामी के छह महीने बाद 5G सेवाओं को लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो 2019 के मध्य में होने की संभावना है। एक अनाम Jio अधिकारी ने दावा किया कि कंपनी के पास पहले से ही 5G- तैयार LTE नेटवर्क है और वह इस नेटवर्क की रीढ़ बढ़ाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर लाइनों को आक्रामक रूप से तैनात कर रही है। हालांकि हमें अगले साल Jio से वास्तविक 5G लॉन्च देखने की संभावना नहीं है, कंपनी स्पेक्ट्रम आवंटित करते ही नेटवर्क ट्रायल शुरू करेगी।

Jio VoWi-Fi सेवा
वॉइस ओवर वाई-फाई (VoWi-Fi) एक और सेवा है जिसे Jio अगले साल आधिकारिक तौर पर पेश किया जा सकता है। यह इस साल जुलाई से परीक्षण में है और परीक्षण का हाल ही में कई राज्यों में विस्तार किया गया है, जिसमें आंध्र प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं। VoWi-Fi जिसे वाई-फाई कॉलिंग के रूप में भी जाना जाता है, टेलीकॉम ऑपरेटरों को सेलुलर सिग्नल उपलब्ध नहीं होने पर भी उपभोक्ताओं को कनेक्ट रखने की अनुमति देता है। यह उपभोक्ताओं को मोबाइल नेटवर्क की अनुपस्थिति में वाई-फाई पर वॉयस कॉल जारी रखने या शुरू करने देता है। मौजूदा स्मार्टफोन में से कई पहले से ही VoWi-Fi का समर्थन करते हैं और कुछ अन्य लोग सॉफ़्टवेयर अपडेट के बाद समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि यह सेवा Jio उपयोगकर्ताओं के लिए प्रभार्य या मुफ्त होगी या नहीं।

Jio स्मार्ट होम
रिलायंस जियो की घरेलू महत्वाकांक्षाएं केवल GigaFiber या GigaTV सेवाओं तक सीमित नहीं हैं, कंपनी की योजना अपने फाइबर नेटवर्क के पीछे एक पूर्ण कनेक्टेड होम प्लेटफॉर्म बनाने की है। इस स्मार्ट होम प्ले में स्मार्ट स्पीकर, वाई-फाई एक्सटेंडर, स्मार्ट प्लग, डोर सेंसर, टीवी कैमरा, ऑडियो / वीडियो डोंगल, स्मार्ट लॉक्स, थर्मोस्टैट्स, और विभिन्न जुड़े कैमरे जैसे उपकरण शामिल होंगे। कंपनी के एजीएम के दौरान साझा किए गए विवरण के अनुसार, Jio स्मार्ट होम प्लेटफ़ॉर्म उपभोक्ताओं को अपने घर के लगभग हर पहलू को एक एप्लिकेशन से नियंत्रित करने में सक्षम करेगा।

Jio Enterprise Services
देश में दूरसंचार क्षेत्र को बाधित करने के बाद, Jio अब उद्यम सेवा बाजार के साथ भी ऐसा करने का लक्ष्य बना रहा है। कंपनी के उद्यम की पेशकशों को पहले से ही नरम लॉन्च चरण में पहले से ही आधिकारिक लॉन्च के साथ अगले कुछ तिमाहियों में होने की उम्मीद है, जिससे 2019 की शुरुआत संभव हो सके। ऑनलाइन रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी एकीकृत संचार, क्लाउड सेवाएं, प्रबंधित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, और बहुत कुछ प्रदान करना चाहती है।

Related posts

Jio Phone का ग्राहकों को एक और तोहफा, पेश किए नए टैरिफ प्लान्स

digitalhimachal

HURREY! जियो में केवल ₹199 में 3 महीने मिलेगा सबकुछ अनलिमिटेड, टेलीकॉम जगत में मची धूम

digitalhimachal

BSNL कंपनी हो सकती है बंद, सरकार ने दिए निर्देश! जानें क्यों

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy