Uncategorized

NDA NA Exam: आवेदन शुरू, यहां पढ़ें- परीक्षा से जुड़ी हर बात

जो लोग सेना में अफसर बनना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं तो उनके लिए एनडीए सेना में भर्ती का रास्ता है. सेना में उच्च पदों पर भर्ती होने के इच्छुक उम्मीदवार एनडीए के जरिए अपना सपना पूरा कर सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि एनडीए क्या है और किस तरह से इससे सेना में नौकरी की जा सकती है…

एनडीए में दाखिले के लिए तय उम्र सीमा 16 साल 6 महीने से लेकर 19 साल है. जब तक देश के अधिकांश युवा इस बात को सोच नहीं पाते कि वे साइंस पढ़ें या फिर बी.टेक करें. तब तक NDA पहुंचने वाला नौजवान अफसर बन चुका होता है. बता दें कि एनडीए परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबासइट पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. ये है एनडीए में चयन का प्रोसेस..

लिखित परीक्षा

NDA की लिखित परीक्षा में दो पेपर्स होते हैं. पहला मैथ्स (300 नंबर) और दूसरा जनरल एबिलिटी टेस्ट (600 नंबर). इसमें उम्मीदवारों को अलग-अलग पेपर सॉल्व करने के लिए ढाई घंटे का समय दिया जाता है. सारे सवाल ऑब्जेक्टिव होते हैं. मैथ्स के सारे सवालों को सॉल्व करने के लिए आप NCERTकी किताबों को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहेंगे तो काफी सहूलियत हो जाएगी. इसके अलावा आर डी शर्मा की किताब हो तो मैथ्स पेपर सॉल्व करना आसान हो जाएगा.

साथ ही जनरल एबिलिटी टेस्ट में अच्छा परफॉर्म करने के लिए NCERT की किताबों का गहन अध्ययन करना होगा. ह्यूमैनिटीज की किताबों को बार-बार पढ़ना आपके लिए पेपर को आसान बना देगा. साइंस के सवालों में अच्छा करने के लिए आप इन किताबों के अलावा H.C.Verma की साइड बुक्स का भी सहारा ले सकते हैं

लिखित परीक्षा के बाद एसएसबी 

एक्सपर्ट्स (Service Selection Board-SSB) को लेकर अलग-अलग राय रखते हैं. उनका मानना है कि NDA अपने अफसरों को खुद चुनता है न कि लोग NDA को चुनते हैं.  इस इंटरव्यू कम परीक्षा में उम्मीदवारों को सेना व NDA द्वारा चयनित जगह पर पहले-पहल स्क्रीनिंग और ग्रुप डिस्कशन से होकर गुजरना पड़ता है. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को 5 से 6 दिनों के लिए यहां रखा जाता है.

इस दौरान यहां इंटरव्यू, कॉन्फ्रेंस, कमांड टास्क और शारीरिक क्षमता को भी जांचा-परखा जाता है. कुल मिला कर कहे तो SSB एक फिल्टरिंग प्रक्रिया है और इसके तहत उम्मीदवार लेने के बजाय छांटे ज्यादा जाते हैं. साफ-साफ शब्दों में कहें तो SSB तमाम कैंडि‍डेट्स के बीच से साहबों को चुनने की प्रक्रिया है.

UPSC NDA परीक्षा की ऐसे करें तैयारी..

SSB के बाद होती है मेडिकल परीक्षा…

अब तक तो आप जान ही गए होंगे कि NDA का हिस्सा होना भारत के सबसे गहन और मुश्किल बातों में से एक है. इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से ऐक्टिव रहने की जरूरत है. इस पूरे सलाह और जानकारी के अंत में एक बात का और ध्यान रखें कि NDA में दाखिल होना दिमाग से अधिक दिल का मामला है. और जो दिल देश के लिए धड़कता हो तो फिर सितारे आपके कंधों पर जगमगाने के लिए बेताब हैं.

Related posts

ओएमआर शीट से आसान हुई दसवीं की परीक्षा, पहले दिन पकड़े दो नकलचली

digitalhimachal

भारतीय तटरक्षक बल में 12वीं पास करें तुरंत आवेदन, अंतिम तिथि बेहद नजदीक

digitalhimachal

UPSC NDA परीक्षा की ऐसे करें तैयारी…

digitalhimachal

1 comment

UPSC NDA NA: सेना में 392 पदों पर होगी भर्ती, देखें- पूरा शेड्यूल - Digital Himachal January 19, 2019 at 3:26 pm

[…] NDA NA Exam: जानें- कैसे होता है एनडीए में चयन? […]

Reply

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy