Bollywood News in Hindi

Mukesh Ambani दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में शामिल हुए

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 10 सर्वाधिक अमीरों की सूची में शामिल किए गए हैं। उनके पास 3.83 लाख करोड़ रुपये (54 अरब डॉलर) की संपत्ति आंकी गई है।

उनके छोटे भाई अनिल अंबानी हालांकि अपनी 65 फीसद से अधिक संपत्ति गंवाकर लगभग गुमनामी के अंधेरे में खोते जा रहे हैं। हारुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2019 में पहले स्थान पर हैं अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस।

कंपनी में मुकेश अंबानी की करीब 52 फीसद हिस्सेदारी है। अनिल अंबानी की संपत्ति सात साल पहले सात अरब डॉलर थी। इसमें से पांच अरब डॉलर से अधिक वह गंवा चुके हैं और अभी उनके पास करीब 135 अरब रुपये (1.9 अरब डॉलर) की संपत्ति आंकी गई है।

हारुन की रिपोर्ट में कहा गया है कि पैतृक संपत्ति के बंटवारे के बाद दोनों अंबानी भाइयों ने करीब समान संपत्ति के साथ अपनी कारोबारी यात्रा शुरू की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत के अन्य धनाढ्यों में दूसरे स्थान पर हिंदुजो ग्रुप के चेयरमैन एसपी हिंदुजा (21 अरब डॉलर) और तीसरे स्थान पर विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी (17 अरब डॉलर) हैं।

पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन सायरस एस पूनावाला 13 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे सबसे अमीर भारतीय हैं। पूनावाला टॉप 100 ग्लोबल में भी प्रवेश कर गए हैं।

पांचवें स्थान पर हैं आर्सेलरमित्तल के प्रमुख लक्ष्मी मित्तल। छठे स्थान पर कोटक महिंद्रा के उदय कोटक (11 अरब डॉलर), सातवें पर गौतम अडानी (9.9 अरब डॉलर) और आठवें पर सन फार्मा के दिलीप सांघवी (9.5 अरब डॉलर) हैं।

सायरस पालोंजी मिस्त्री और शपूरजी पालोंजी मिस्त्री (9.5 अरब डॉलर प्रत्येक) क्रमशः नावें और दसवें स्थान पर हैं। गोदरेज परिवार की तीसरी पीढ़ी की वारिस स्मिता कृष्णा 6.1 अरब डॉलर के साथ भारत की महिला अरबपतियों में पहले स्थान पर हैं। बोयोकॉन की किरण मजूमदार शॉ 3.5 अरब डॉलर के साथ सबसे अमीर सेल्फ मेड उद्यमी हैं।
वह लगातार दूसरे वर्ष पहले स्थान पर रहे हैं। मुकेश अंबानी को सूची में 10वां स्थान मिला है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में उछाल के कारण वह टॉप 10 क्लब में शामिल हुए।

Related posts

नेहा कक्कड़ के इंस्टाग्राम पर 20 मिलियन फॉलोअर्स हुए

digitalhimachal

कमल हासन की इंडियन 2 का नया पोस्टर, आज से शुरू होगी शूटिंग

digitalhimachal

शाह रुख़ ख़ान ने बेटे अबराम को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा: वो अबराम की वजह से निर्देशन में नहीं आना चाह रहे हैं

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy