Trending

एक से बीस रुपये के सिक्कों की नई श्रृंखला

क रुपये से लेकर बीस रुपये तक के सिक्कों की नई श्रृंखला आज (गुरुवार) जारी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सिक्कों का सेट पीएमओ में जारी करेंगे। इन सिक्कों का निर्माण देश की चारों टकसाल, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा में होगा। सिक्कों की नई श्रृंखला जारी होने के बाद वर्तमान में प्रचलित सिक्के यथावत प्रचलन में रहेंगे।

बता दें, दैनिक जागरण ने जनवरी माह में ही बीस रुपये के सिक्के के साथ एक रुपये से दस रुपये तक के सिक्कों की नई श्रृंखला जारी किए जाने की खबर प्रकाशित की थी। नेत्र दिव्यांगजन की समस्याओं को ध्यान में रखकर निर्मित किए जा रहे इन सिक्कों पर भारत सरकार की योजनाओं को थीम के रूप में रखा गया है। इसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया और कृषि भारत शामिल है।

इनमें एक रुपये, दो रुपये, पांच रुपये और दस रुपये के सिक्के तो हैं ही, बीस रुपये का नया सिक्का भी शामिल है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 2011 के बाद जारी सिक्कों के डिजाइन और उन्हें पहचानने में परेशानी की कई शिकायतें नेत्र दिव्यांगजनों ने की थी।

पहले भी हो चुका है बदलाव भारत सरकार इससे पूर्व 2011 में सिक्कों के डिजाइन में बदलाव कर चुकी है। उसी वर्ष सिक्कों में रुपये का चिह्न शामिल किया गया था।

Related posts

“Yes, I am in love” says Ankita Lokhande as she finally confirms dating Vicky Jain

digitalhimachal

Jio Phone का ग्राहकों को एक और तोहफा, पेश किए नए टैरिफ प्लान्स

digitalhimachal

बाबा रामदेव की मांग, संन्यासियों को मिले भारत रत्न

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy