Shimla News in Hindi

बैंक कर्मचारियों की खैर नहीं

अब बैंक कर्मचारियों की खैर नहीं होगी। कर्मचारियों को ग्राहकों को अब सही समय पर सुविधा देनी होगी। बैंक में कर्मचारियों की लेटलतीफी के किस्से आए दिन सुनने को मिलते हैं। हो सकता है आपके साथ भी ऐसा हुआ हो, जरूरी काम से आप बैंक में पहुंचे हो और बैंक कर्मचारी लंच के बाद आने के लिए बोल दे। बावजुद इसके आप समय पर पहुंचे, लेकिन कर्मचारी सीट पर ना मिले। आपके काम के लिए आपको यहां से वहां भेजे तो ऐसे में परेशान ना हो आप इसकी शिकायत कर जिम्मेदार कर्मचारी पर कार्यवाही करवा सकते हैं।
वहीं ग्राहकों को बैंक सेवाओं से जुड़े कुछ अधिकार मिले हैं, जिनकी जानकारी के अभाव में वह इसका फायदा नहीं उठा पाते। बैंक में ग्राहकों को कई ऐसे अधिकार मिलते हैं, जिनकी जानकारी आमतौर पर कस्टमर को नहीं होती। ग्राहकों के साथ बैंक का सही व्यवहार करना जरूरी है। ग्राहकों का अधिकार है कि अगर बैंक उचित व्यवहार नहीं करता तो वह सीधे रिजर्व बैंक तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं आपके साथ अगर इस तरह का कोई मामला सामने आए तो आप बात कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। आप जिस भी बैंक के ग्राहक हो कर्मचारी की शिकायत के लिए बैंक का ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर लेकर शिकायत कर सकते हैं इसके अलावा बैंक के टोल फ्री नंबर पर समस्या बता सकते हैं। कुछ बैंक ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधाएं भी देते हैं।

टोल फ्री नंबर पर सकते है शिकायत
देश के प्रमुख बैंकों की बात करें तो भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक किसी भी शाखा के कर्मचारी की शिकायत टोल फ्री नंबर 1800, 425- 3800, 1800 -11- 22- 11 पर कर सकते हैं।

बैंकिंग लोकपाल भी आपके पास मौका
अगर आप बैंकिंग लोकपाल के पास बैंक के कर्मचारी की लापरवाही के बारे में शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो कॉल करके या फिर ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत भी कर सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए वेबसाइट पर लॉगिन करें। फाइल ए कंप्लेंट पर जा सकते हैं या फिर सीआरपीसी की ऑनलाइन वेबसाइट पर अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं। ग्राहकों की शिकायतों के निराकरण के लिए टोल फ्री नंबर 14448 है। इस पर कॉल करके भी ग्राहक शिकायत कर सकते हैं।

Related posts

बैंक गारंटी के विरोध में डॉक्टर आज से हड़ताल पर

digitalhimachal

हिमाचल वन विभाग कमाई बढ़ाने के लिए करेगा प्रयास, 250 करोड़ रुपये कमाने का रखा लक्ष्य

digitalhimachal

आउटसोर्स एजेंसियों से रिकवरी करेगी हिमाचल सरकार, जानिए पूरा मामला

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy