Uncategorized

पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी

नई दिल्ली। सप्ताह के आखिरी दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत बरकरार रही है। शनिवार को देशभर में आम आदमी की जेब का बोझ कम हुआ। जहां राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 10 पैसे सस्ता हुआ है वहीं डीजल के दामों में कोईं बदलाव नहीं है।

इसके बाद दिल्ली में जहां पेट्रोल 70.84 रुपए लीटर मिल रहा है वहीं डीजल 65.71 रुपए लीटर मिल रहा है। ऐसे ही मुंबई में पेट्रोल 76.47 रुपए लीटर मिल रहा है वहीं डीजल 68.81 रुपए लीटर मिल रहा है। चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल 73.54 रुपए लीटर मिल रहा है जबकि डीजल 69.41 रुपए लीटर मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 72.94 रुपए लीटर मिल रहा है जबकि डीजल 67.49 रुपए लीटर बिक रहा है।

 

इससे पहले शुक्रवार को फरवरी के पहले दिन पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 10 पैसे सस्ता हुआ है। दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम 70.94 रुपए प्रति लीटर, वहीं डीजल के दाम 65.71 रुपए प्रति लीटर रहा।

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल 10 पैसे सस्ता और डीजल 8 पैसे सस्ता हुआ था। बता दें कि इस महीने लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में उतार चढ़ाव नजर आया। महीने की शुरुआत में जहां दामों में कम तेजी नजर आई वहीं बीच में यह तेजी से बढ़े। हालांकि, पिछले 10 दिनों से इनमें लगातार राहत मिल रही है।

Budget से पहले रसोई गैस सिलेंडर भी हुआ सस्ता

अंतरिम बजट से कई तरह की राहत की उम्मीद कर रही आम जनता को पेट्रोलियम कंपनियों ने बड़ी राहत दी है। इन कंपनियों ने गुरुवार मध्यरात्रि से सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में 1.46 रुपये, जबकि गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 30 रुपये की कटौती की है।

देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) के बयान के मुताबिक कटौती के बाद 14.2 किलोग्राम एलपीजी के साथ सब्सिडी वाला सिलेंडर 493.53 रुपये का, जबकि इतनी ही गैस के साथ गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 659 रुपये का मिलेगा। गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर में पहली जनवरी को 120.50 रुपये, जबकि पिछले वर्ष पहली दिसंबर को 133 रुपये की बड़ी कटौती की जा चुकी है।

इसी तरह सब्सिडी वाला सिलेंडर भी पहली जनवरी को 5.91 रुपये, जबकि पिछले वर्ष पहली दिसंबर को 6.52 रुपये सस्ता किया जा चुका है। गौरतलब है कि ग्राहक को सिलेंडर गैर-सब्सिडी वाले दाम में ही खरीदना होता है और सब्सिडी की राशि सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट में वापस कर दी जाती है। सरकार प्रत्येक ग्राहक को वर्ष में 12 सिलेंडर के लिए सब्सिडी देती है।

Related posts

Surgical Strike 2- पाकिस्तान में घुसकर एयरफोर्स ने लिया पुलवामा का बदला, बॉलीवुड ने ऐसे किया सलाम

digitalhimachal

राफेल के पेपर-दाम सब गायब मोदी सरकार ने माना कि रक्षा मंत्रालय से उनके कुछ कागज चोरी हो गए

digitalhimachal

Chhattisgarh : विद्यार्थियों के लिए रोज खुला रहेगा राजभवन

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy