Health

इन उपायों को आजमाने के बाद शराब का नाम भी भूल जायेंगे आप

हम आपको बता दें यदि आपको शराब की बुरी लत लग चुकी है और इसके बहुत ही खराब परिणाम हो सकते हैं। इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो इसे जल्दी छोड़ने के प्रयास में लग जाइए। वही यदि आपको शराब पूरी तरह से छोड़ सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

ऐसे पा सकते है छुटकारा 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें शराब छोड़ने के लिए यह जरूरी है कि आप खुद को व्यस्त रखें। अपने काम से फ्री होने के बाद लोगों से मेलजोल बढ़ाए। इसके अलावा अपने परिवार और दोस्तों से नियमित रूप से संपर्क में रहकर बातचीत करते रहें। इससे होगा यह कि आपका ध्यान शराब की तरफ भी नहीं जाएगा और लोगों से मेलजोल बनाए रखने में मदद मिलेगी। आपके परिवार और दोस्तों के बारे में सोचकर आप खुद को मोटिवेट कर सकते हैं जो आपकी शराब छोड़ने में मदद करेगा।

खुद को रखें व्यस्त 

इसी के साथ शराब छोड़ना आसान नहीं होता और इसे छोड़ने में कई बार आपके सामने चुनौती आती है कि आप फिर से पीना न शुरु कर दें। कई बार शराब को देखते ही आपको पीने का मन करता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए कोशिश यह करें कि शराब को अपने सामने आने ही न दें। कोशिश करें कि आप उन पार्टियों या कार्यक्रमों में न जाए जहां पर शराब की व्यवस्था हो। इसके अलावा आप व्यायाम, पढ़ने-लिखने, कला या संगीत सीखकर भी खुद को व्यस्त रख सकते हैं।

Related posts

अब विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल को स्वाइन फ्लू

digitalhimachal

हिमाचल में इस दिन रखी जाएगी एम्स की आधारशिला

digitalhimachal

एच 1 एन 1 Swine फ्लू वायरस (स्वाइन फ्लू): लक्षण, कारण, परीक्षण और उपचार

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy