Football Sports

फुटबॉल / रियाल मैड्रिड दुनिया का सबसे अमीर क्लब, 6 हजार करोड़ रुपए रेवेन्यू जनरेट किया

  • रियाल ने 2017-18 में 6075 करोड़ रुपए रेवेन्यू जनरेट किया
  • इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड को पहले स्थान से हटाया
    खेल डेस्क. स्पेन का रियाल मैड्रिड दुनिया का सबसे अमीर फुटबॉल क्लब है। उसने 2017-18 में 6075 करोड़ रुपए रेवेन्यू जनरेट किया। दूसरे नंबर पर स्पेन का ही क्लब बार्सिलोना है। इसका रेवेन्यू 5580 करोड़ रुपए है। पिछली बार टॉप पर रहा इंग्लैंड का क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड तीसरे नंबर पर खिसक गया है। उसका रेवेन्यू 5380 करोड़ रुपए है। ब्रिटेन की अकाउंटेंसी फर्म डेलॉय ने दुनिया के सबसे अमीर 20 फुटबॉल क्लब की मनी लीग रिपोर्ट जारी की है।
  • 20 क्लबों की कुल कमाई 68 हजार 640 करोड़ रुपए
    डेलॉय ने इस रिपोर्ट के लिए क्लब की कमाई का विश्लेषण किया। इसमें ब्रॉडकास्टिंग राइट्स, कमर्शियल डील्स, मैच के दिन का रेवेन्यू, टिकट से कमाई आदि को शामिल किया। इन 20 क्लबों की कुल कमाई 68 हजार 640 करोड़ रुपए है। यह पिछली बार से 6% ज्यादा है। क्लब की कमाई का सबसे ज्यादा हिस्सा ब्रॉडकास्टिंग रेवेन्यू से आता है। ब्रॉडकास्टिंग रेवेन्यू की हिस्सेदारी 43% है। टॉप-20 टीमों में नौ इंग्लैंड की, चार इटली, तीन-तीन स्पेन व जर्मनी और एक फ्रांस की हैं।
  • मैनचेस्टर यूनाइटेड पिछले दो बार से टॉप पर था
    यूरोपियन फुटबॉल क्लबों की कमाई पर यह डेलॉय की 22वीं रिपोर्ट है। रिपोर्ट के अनुसार, टॉप-10 में इंग्लैंड के 6 बड़े क्लब हैं। ऐसा पहली बार है, जब किसी देश के इतने ज्यादा क्लब टॉप-10 में हैं। यूनाइटेड पिछले दो बार से टॉप पर था। लेकिन इस बार उसे चैंपियंस लीग के विनर रियल मैड्रिड और ला लिगा चैंपियन बार्सिलोना ने पीछे छोड़ दिया। रियल मैड्रिड 12वीं बार टॉप पर पहुंचा है।
  • मैनचेस्टर सिटी, चेल्सी और हॉट्सपर दूसरी बार टॉप-10
    यूनाइटेड की टीम पिछले सीजन में चैंपियंस लीग के प्री क्वार्टर फाइनल में ही बाहर हो गई थी। इससे उसके रेवेन्यू पर असर पड़ा। वहीं, मैनचेस्टर सिटी, चेल्सी और टॉटेनहम हॉट्सपर की टीमें सिर्फ दूसरी बार टॉप-10 में जगह बना पाई हैं।

कमाई में टॉप-10 क्लब (रेवेन्यू करोड़ रु. में)

sourec

Related posts

Big Bash League: ‘सुपरमैन’ ड्वेन ब्रावो ने लपका कमाल का कैच, हर कोई कर उठा वाह-वाह, VIDEO

digitalhimachal

कॉफी विद करण / सुप्रीम कोर्ट ने हार्दिक-राहुल केस में पीएस नरसिम्हा को न्याय मित्र बनाया, एक हफ्ते बाद सुनवाई होगी

digitalhimachal

‘पदक जीतकर पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि देने को बेताब था’

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy