Technology News in Hindi

31 जनवरी को स्पॉटिफाई हो सकता है भारत में लॉन्च

कई सालों तक, भारतीयों को संगीत सुनने के लिए विभिन्न तरीकों पर निर्भर रहना पड़ा, जिसमें कानूनी तरीके जैसे कि सीडी और ऑनलाइन एल्बम खरीदने के साथ-साथ अन्य गैर-कानूनी तरीके भी शामिल थे। हालांकि, मोबाइल डेटा और स्मार्टफ़ोन के लगातार बेहतर होते परिदृश्य का मतलब है कि अब एक एकल, सस्ती मासिक शुल्क के साथ प्रीमियम संगीत स्ट्रीमिंग सेवा के लिए साइन अप करना संभव है जो आपको संगीत की एक विशाल लाइब्रेरी तक पहुंच प्रदान करता है। म्यूज़िक स्ट्रीमिंग स्पेस में वैश्विक अग्रणी में से एक Spotify है, जिसे अंततः भारत में लॉन्च किया जा सकता है, जो अमेज़ॅन प्राइम म्यूज़िक, ऐप्पल म्यूज़िक, गाना, गूगल प्ले म्यूज़िक, JioSaavn और अन्य को ले सकता है।
वैरायटी की एक नई रिपोर्ट बताती है कि Spotify को भारत में 31 जनवरी को लॉन्च किया जा सकता है। नवंबर में यह बताया गया था कि भारत में सबसे बड़े रिकॉर्ड लेबल में से एक टी-सीरीज़ के साथ एक लाइसेंसिंग डील पर स्वीडन स्थित स्पॉटिफ़ ने हस्ताक्षर किए थे।

इस सौदे के इस सप्ताह की शुरुआत में होने की सूचना के साथ, यह Spotify के लिए अंततः भारत में लॉन्च करने के लिए संगीत की एक सार्थक सूची के साथ मार्ग प्रशस्त कर सकता है जो भारतीय उपयोगकर्ताओं को गेट-गो से अपील करता है। Spotify में कई अन्य रिकॉर्ड लेबल के साथ मौजूदा सौदे हैं, और संगीत की पूरी सूची भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करा सकती है, साथ ही वैश्विक उपयोगकर्ताओं के लिए भारतीय सामग्री भी उपलब्ध करा सकती है। Spotify वर्तमान में विश्व स्तर पर 78 देशों में मौजूद है, और इसके प्लेटफॉर्म पर 200 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से लगभग 87 मिलियन ग्राहक भुगतान कर रहे हैं।

भारत में, Spotify को मौजूदा खिलाड़ियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, जिसमें कुछ नाम रखने के लिए Gaana, Apple Music, JioSaavn, Google Play Music और Amazon Prime Music शामिल हैं। जबकि बेहतर वैश्विक कैटलॉग स्पॉटिफ़ के लिए एक विभेदक के रूप में काम करेगा, भारत में इसकी कीमत पर बहुत कुछ निर्भर करता है, और यह प्रभावी रूप से गैर-भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं को प्रदान की जाने वाली सेवाओं का मुद्रीकरण करने में सक्षम है, जो संभवतः भारत में बहुमत बनाएगा।

Related posts

अब ATM से पैसे ही नहीं फ्री में निकाल सकेंगे दवा!, केंद्र सरकार ला रही योजना

digitalhimachal

हाइक पर मनायें वैलेंटाइन्‍स डे का जश्‍न

digitalhimachal

ATM के बाद अब शातिरों ने Paytm को बनाया ऑनलाइन ठगी का हथियार, खाते से उड़ाए 2.83 लाख

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy