Uncategorized

The real reason why people stay in unhappy relationships

अकेले होने का डर मुख्य कारण नहीं है
जब कोई रिश्ता खट्टा होने लगता है, तो यह उतना आसान नहीं होता जितना कि आपके पैरों को मोड़ना और उसे फोन करना।

एक दुखी रिश्ते में रहना व्यर्थ और मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यह असामान्य नहीं है, और अब इसका एक वैज्ञानिक कारण है कि ऐसा क्यों हो सकता है।

यूटा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का दावा है कि लोग खंडित रोमांटिक साझेदारी में बने रहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि दूसरा व्यक्ति उन पर बहुत अधिक निर्भर है, जो उन्हें केवल परोपकार से दूर चलने में असमर्थ महसूस कर रहा है।

सही डेटिंग ऐप प्रोफाइल कैसे बनाएं
पिछले शोध ने नाखुश रिश्तों के साथ स्व-रुचि की जरूरतों से जुड़े रहने को जोड़ा है, जैसे कि अकेले रहना नहीं चाहते हैं या डरते हुए कि वे दूसरे साथी को नहीं पाते हैं।

हालांकि, नए निष्कर्षों से पता चलता है कि लोग वास्तव में अधिक सशक्त होते हैं जब यह ब्रेकअप पर विचार करता है।

जर्नल ऑफ पर्सनेलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित, अध्ययन से पता चलता है कि एक व्यक्ति जितना अधिक निर्भर अपने साथी को मानता है, उतना ही कम संभावना है कि वे गोलमाल शुरू कर सकते हैं, अंततः यह सुझाव देते हैं कि लोग अपने साथी की जरूरतों के लिए अप्रभावित संबंधों में रहते हैं। बल्कि उनकी अपनी।

अनुसंधान दो अलग-अलग अध्ययनों में आयोजित किया गया था; पहले एक ने 10 सप्ताह की अवधि में रोमांटिक रिश्तों में 1,348 लोगों को ट्रैक किया और दूसरे ने 500 प्रतिभागियों की जांच की, जो दो महीने से गोलमाल पर विचार कर रहे थे।

“जब लोगों ने माना कि पार्टनर रिश्ते के लिए अत्यधिक प्रतिबद्ध था, तो उन्हें ब्रेक अप शुरू करने की संभावना कम थी,” यूटा विश्वविद्यालय में सहायक मनोविज्ञान प्रोफेसर, मुख्य लेखक सामंथा जोएल ने कहा।

“यह उन लोगों के लिए भी सच है जो वास्तव में खुद रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध नहीं थे या जो व्यक्तिगत रूप से रिश्ते से असंतुष्ट थे।

“आमतौर पर, हम अपने सहयोगियों को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं और हम उनकी परवाह करते हैं कि वे क्या चाहते हैं।”

हालांकि, जोएल ने बताया कि कभी-कभी किसी व्यक्ति की अपने साथी की जरूरतों के बारे में धारणा को गुमराह किया जा सकता है, जो उसके निष्कर्षों की वैधता को कम कर सकता है।

“यह हो सकता है कि वह व्यक्ति यह समझ रहा हो कि दूसरा साथी कितना प्रतिबद्ध है और ब्रेक अप कितना दर्दनाक है”, उसने कहा।

अध्ययन का दावा करने के बावजूद, डेटिंग मनोवैज्ञानिक मेडेलिन मेसन रोन्तेरी, जो एक टूटने की कगार पर जोड़ों के साथ पहले हाथ का व्यवहार करता है, का तर्क है कि अकेले होने का डर एक खराब रिश्ते में बाहर रहने का सबसे आम कारण है।

“अन्य लोग बस अपने साथी के वास्तविक रंग या रिश्ते की प्रकृति के बारे में इनकार कर सकते हैं,” वह स्वतंत्र बताती है।

“एक और कारण यह हो सकता है कि उनका मानना ​​है कि वे एक विफलता हैं यदि वे रिश्ते को छोड़ देते हैं और सोचते हैं कि वे ऐसा करने से चेहरा खो देंगे।”

आधुनिक डेटिंग और रिश्तों के ऊंचाइयों और चढ़ाव पर चर्चा करने के लिए इंडिपेंडेंट मिलेनियल लव ग्रुप सबसे अच्छी जगह है। यहां बातचीत में शामिल हों।

Related posts

NDA NA Exam: आवेदन शुरू, यहां पढ़ें- परीक्षा से जुड़ी हर बात

digitalhimachal

नवोदय विद्यालय में 251 टीचर (PGT) और अन्य पदों के लिए हो रहे हैं ऑनलाइन अर्जी कीजिए

digitalhimachal

UPSC NDA परीक्षा की ऐसे करें तैयारी…

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy