Technology News in Hindi

Jio यूजर्स के लिए है ये खास सर्विस, ऐसे करें एक्टिवेट

Reliance Jio ने लॉन्च के साथ ही भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव ला दिया है। जियो की सेवाओं ने बड़ी तेजी से ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया। एक तरफ जहां जियो अपने यूजर्स को सस्ते डेटा और फ्री कॉलिंग दे रहा है, वैही दूसरी तरफ यह अपने My Jio ऐप के माध्यम से भी यूजर्स को कई बेहतरीन सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। इन्हीं सेवाओं में से एक है रिलायंस जियो की Do Not Disturb (DND) सेवा।

मोबाइल इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर कभी न कभी टेलिमार्केटिंग और प्रमोशनल कॉल से परेशान जरूर हुए हैं। कई बार आप किसी जरूरी काम के बीच में होते हैं और आपका फोन लगातार बजना शुरू हो जाता है और जब आप फोन रिसीव करते हैं, तो आपको पता चलता है कि वह कॉल एक टेलिमार्केटिंग कॉल था। ऐसे में आप गुस्सा करने के अलावा उस वक्त कुछ नहीं कर सकते। इसी को देखते हुए भारत में ट्राई द्वारा मोबाइल यूजर्स के लिए डू नॉट डिस्टर्ब सेवा की शुरुआत की गई। यूजर्स को इस सेवा का लाभ लेने के लिए पहले एक नंबर पर मेसेज भेजना पड़ता है। रिक्वेस्ट पूरी होने में थोड़ा वक्त लगता है, लेकिन आपके फोन पर ऐसे कॉल्स का आना कम हो जाता है।

ऐसे काम करता है जियो पर डीएनडी

1-अपने जियो नंबर पर डीएनडी ऐक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन पर माय जियो ऐप इंस्टॉल करना होगा।
2-ऐप के इंस्टॉल होने के बाद आपको लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन करने पर आप ऐप में एंटर हो जाएंगे।
3-यहां आपको ऊपर बाईं तरफ दिए गए मेन्यु आइकन को टैप करना है।
4-आइकन पर टैप करते ही आपके सामने सेटिंग का ऑप्शन आएगा।
5-इस ऑफ्शन को ओपन करने के बाद सर्विस सेटिंग सिलेक्ट करें।
6-सर्विस सेटिंग ओपन होते ही आपके सामने Do Not Disturb फीचर ओपन जाएगा।

यहां आपको कई कैटगरी के ऑप्शन दिखेंगे जिनके तहत यूजर्स को टेलिमार्केटिंग कॉल्स किए जाते हैं। आप अपनी पसंद से हिसाब से उन कैटगरीज को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। जिस कैटगरी को आप ऑन कर देंगे उस कैटगरी के टेलिमार्केटिंग कॉल्स आपको आने बंद हो जाएंगे। अगर आप किसी भी तरह के प्रमोशनल कॉल्स या SMS को ब्लॉक करना चाहते हैं, तो पेज के ऊपर दिए फुल DND ऑप्शन को एक्टिवेट कर दें। इसके बाद जियो की तरफ से एक रिक्वेस्ट कंफर्मेशन SMS आएगा। यह मैसेज आपको रेजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट आईडी के साथ आएगा और इसके आने के 7 दिनों के अंदर आपके फोन पर डीएनडी सेवा ऐक्टिवेट हो जाएगी।

Related posts

BSNL के इस रीचार्ज पैक में हर दिन मिलेगा 3.21 जीबी डेटा

digitalhimachal

WhatsApp हुआ क्रैश, 1 अरब से ज्यादा लोगों पर पड़ा असर

digitalhimachal

Paytm ऐप से अब खाना भी होगा ऑर्डर, Zomato के साथ की पार्टनरशिप!

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy