Technology News in Hindi

ये हैं 10 सरकारी ऐप्स, जो हैं बड़े काम की

You Should Know About These 10 Government Mobile Apps ( Android and IOS.)

यहाँ हम कुछ सरकारी ऐप्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको शायद जानकारी न हो लेकिन ये ऐप्स आपके लिए बहुत ही काम की ऐप्स हो सकती हैं।

भारत में वैसे तो कई ऐप्स हैं लेकिन कुछ सरकारी ऐप्स भी ऐसी हैं जी हमारे बहुत ही काम आ सकते हैं।  कुछ ऐप्स ऐसे हैं जिनके बारे में हम जानते हैं और वही कुछ ऐप्स ऐसे हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। ऐसे में मोदी इन ऐप्स को लांच किया है जिससे कि देश में लोगों को और भी सहूलियत मिल सके। आइये जानते हैं इन खास और काम की ऐप्स के बारे में।

‘इंडियन पुलिस ऐट योर कॉल’ ऐप

इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप में आपकी लोकेशन के आधार पर नजदीकी पुलिस स्टेशन की जानकारी मिलती है और साथ ही इसमें नेविगेशन ऑप्शन भी नेविगेट करके पुलिस स्टेशन तक पंहुचा जा सकता है। डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम और एसपी का नंबर भी इस ऐप में उपलब्ध कराया गया है। खास बात यह है कि ऐप के इस्तेमाल के दौरान भी आप कॉल भी कर सकते हैं।

BHIM

ये ऐप ‘युनिफाइड पेमेंट सिस्टम’ पर आधारित है और इससे आप ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।इस समय कई यूज़र्स इसे इस्तेमाल कर पसंद कर रहे हैं। इसके जरिए पैसों का लेनदेन किया जा सकता है। इसमें सिर्फ फोन नंबर या QR कोड स्कैन करके आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और ले सकते हैं।

आयकर सेतू

ये ऐप भारत सरकार की है जिसे ‘इनकम टैक्स डिपार्टमेंट’ ने डेवेलप किया है।इसके ज़रिये आप टैक्स से जुड़ी सभी जानकारियां ले सकते हैं। खास बात ये है कि इस ऐप में लाइव चैट का भी ऑप्शन जिससे घर बैठे आप लाइव चैट के जरिए अपने टैक्स से जुड़े सवालों के जवाब ले सकते हैं। इसके साथ ही इस ऐप में आप टीडीएस और इनकम टैक्स पेमेंट कैलकुलेट कर सकते हैं।

GST रेट फाइंडर ऐप

‘सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स’ के इस ऐप से आप GST को आसानी से समझ सकते हैं। इसे ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।  इस ऐप में आप सर्च ऑप्शन की मदद से जीएसटी रेट्स और दूसरी जानकारियां पा सकते हैं।

UMANG ऐप

‘मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफॉर्मेशन टेक्नॉलजी’ और ‘नेशनल ई गवर्नेंस डिविजन’ ने मिलकर यह ऐप तैयार किया है जिसकी खासियत ये है कि इसमें सभी सरकारी विभाग से जुड़ी जानकारियां मिलती हैं। इस ऐप मे ही डिजिटल इंडिया से जुड़ी कई जानकारियां आपको मिलती हैं। इसके साथ ही इनमें डिजी लॉकर, आधर और PayGov जैसी सर्विस शामिल हैं।

mAadhaar ऐप

UIDAI की मानें तो ऐप से यूजर्स अपना बायोमैट्रिक इनफॉर्मेशन लॉक भी कर सकते हैं। इसके लिए इस ऐप में साधारण स्टेप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो करना होता है।  इसके साथ ही ‘यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया’ का यह ऐप केवल सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैंऔर  किसी सर्विस प्रोवाइर को eKYC के लिए दिखा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां QR कोड स्कैनर करके आधार शेयर कर सकते हैं और देख भी सकते हैं।

MyGov

लोगों को सरकार की स्कीम और प्लान बनाने में शामिल करने के लिए इस ऐप को तैयार किया गया था। ऐप के ज़रिये आप अपने विचार रख सकते हैं, वो किसी सरकार के स्कीम या प्लान से जुड़ी होनी चाहिए।  आपको बता दें कि यहां किसी स्कीम पर फीडबैक और सलाह भी दे सकते हैं। इस तरह आप भी सर्कार की पालिसी मेकिंग का हिस्सा बन सकते हैं।

mKavach

ये ऐप भी सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।  इस ऐप का मकसद मोबाइल में स्पैम ब्लॉक करना है। अगर आप चाहें तो स्पैम एसएमस या इनकमिंग कॉल ब्लॉक कर सकते हैं। इसके साथ ही खास बात यह है कि इस ऐप के लिए दावा है कि यह ऐप ऐसे मैलवेयर से भी स्मार्टफोन को बचाता है जो यूजर्स का पर्सनल डेटा चोरी कर लेते हैं।

स्टार्ट-अप इंडिया ऐप

स्टार्टअप शुरू कर रहे लोगों के लिए इस ऐप को खास तौर पर तैयार किया गया है। इसके साथ ही इस ऐप के ज़रिये लोग डेवलपमेंट की दिशा में भी आगे बढ़ सकते हैं। साथ ही आप स्टार्ट-अप को लेकर सरकार की नई योजना और डेवेलपमेंट की जानकारी भी ले सकते हैं।

mParivahan ऐप

इस ऐप के ज़रिये अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑरिजनल लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी।  इस ऐप में आप DL की डिजिटल कॉपी स्टोर कर सकते हैं और साथ ही अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी स्टोर कर सकते हैं।

Source

Related posts

Jio 2019 में: रिलायंस जियो से अपेक्षित नौ बातें

digitalhimachal

अब ATM से पैसे ही नहीं फ्री में निकाल सकेंगे दवा!, केंद्र सरकार ला रही योजना

digitalhimachal

खास डिस्प्ले और 16+16 MP ड्यूल रियर कैमरा के साथ आ रहा Nokia 6.2, लॉन्चिंग जल्द

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy