Technology News in Hindi

फेसबुक पर सुरक्षित नहीं है आपका नंबर

सोशल मीडिया Facebook, Instagram और WhatsApp ने सिक्योरिटी को और मजबूत करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जारी किया था। वैसे तो यह फीचर आपके अकाउंट को ज्यादा सिक्योर बना देता है, लेकिन Facebook 2FA में केस थोड़ा अलग है। एक नई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook किसी को भी 2FA के जरिए मोबाइल नंबर एंटर कर यूजर की प्रोफाइल देखने की अनुमति देता है। इस बात को सबसे पहले Emojipedia के एग्जीक्यूटिव Jeremy Burge ने स्पॉट किया है। इसमें कहा गया है कि Facebook के पास ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जो यूजर का फोन नंबर हाइड कर सके। यूजर का फोन नंबर कोई भी यूजर देख सकता है।

Jeremy Burge ने अपने ट्वीट में बताया है कि Facebook की प्राइवेसी सेटिंग में ऐसा कोई फीचर नहीं है जो यूजर के फोन नंबर को हाइड कर सके। Facebook यूजर्स को जन्मतिथि, फ्रेंडस आदि हाइड करने का विकल्प देता है, लेकिन फोन नंबर्स के लिए ऐसा विकल्प नहीं है। आपके फोन नंबर के जरिए यूजर आपकी प्रोफाइल देख सकता है। आप अपने फोन नंबर को या तो friends of friends या फिर friends पर रख सकते हैं, लेकिन इसमें कोई only me या no one का विकल्प नहीं है। ऐसे में अगर आपने Facebook की डिफॉल्ट सेटिंग चेंज नहीं की तो आपका फोन नंबर सभी यूजर देख पाएंगे।

इसमें यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर फेसबुक अकाउंट से लिंक करना होता है। जैसे ही आप किसी और डिवाइस या ब्राउजर में फेसबुक अकाउंट लॉग इन करते हैं तो आपके पास एक सिक्योरिटी कोड एसएमएस के जरिए मिलता है या फिर जिस डिवाइस में फेसबुक पहले से ही लॉग इन होता है उसमें आपको टैप करना होता है। इसके बाद ही आपके अकाउंट में किसी अन्य डिवाइस या ब्राइजर में लॉग इन हो पाता है।

Related posts

अब Jio App से इस तरह कर सकते हैं डाटा ट्रांसफर

digitalhimachal

अब ATM से पैसे ही नहीं फ्री में निकाल सकेंगे दवा!, केंद्र सरकार ला रही योजना

digitalhimachal

मात्र 22 रुपये में 90 दिनों की वैधता वाला BSNL का प्लान, जियो भी नहीं दे सकता ऐसे लाभ

digitalhimachal

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy